UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

मौसम अपडेट : भारी बारिश के अलर्ट के बीच अभी भी बद्रीनाथ NH समेत कई रास्ते ठप, जनजीवन प्रभावित

मौसम अपडेट : भारी बारिश के अलर्ट के बीच अभी भी बद्रीनाथ NH समेत कई रास्ते ठप, जनजीवन प्रभावित
मानसून की दस्तक भर ने ही उतराखंड में हर तरफ उथल पुथल ज्ञमचा दी है टिहरी डैम की झील का जलस्तर 754.90 मीटर पर पहुंच गया है, तो कई ज़िलों में नदियां उफान पर हैं. चार धाम यात्रा समेत कई रास्ते बुरी तरह प्रभावित हैं. अल्मोड़ा कौसानी जैसे कई हाईवे खस्ताहाल होने से बारिश में खतरनाक हो गए हैं. आपके शहर में बारिश के अलर्ट के साथ ही जानें तमाम रूट्स का हाल.

 मौसम विभाग ने 5 से 9 जुलाई के बीच उत्तराखंड में बारिश का पूर्वानुमान दिया था, जो कई ज़िलों में सटीक बैठ रहा है. राजधानी दून में आज 7 जून की सुबह से ही बारिश हो रही है, तो कुछ पहाड़ी ज़िलों में पिछली रात से ही बारिश का दौर जारी है. खास तौर से पहाड़ के ज़िलों के आज भी भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी है. इस बीच, बद्रीनाथ नेशनल हाईवे एक बार फिर बंद हो गया है और उत्तरकाशी, टिहरी, अल्मोड़ा समेत कई जगह रास्ते या तो ठप हैं या खतरनाक हो गए हैं

प्रदेश के कई ज़िलों में बारिश का सिलसिला जारी है. दून में आज सुबह से ही बादल बरस रहे हैं, तो अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चमोली में बुधवार रात अच्छी बारिश होने की सूचनाएं हैं. चमोली, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ ज़िलों में अब भी कहीं कहीं बरसात जारी है. वहीं, बागेश्वर और उत्तरकाशी ज़िलों में कई जगह बादल छाये हुए हैं. मौसम विभाग समेत पुलिस एवं प्रशासन ने भी पहाड़ों की तरफ यात्रा करने वालों को सतर्क रहने की हिदायत दी है क्योंकि भूस्खलन की आशंकाओं के मद्देनज़र दुर्घटनाओं का खतरा बना हुआ है.


टिहरी में हुआ हादसा, एक मौत
कार के ऊपर पहाड़ी से बोल्डर गिर जाने से एक मौत और तीन के घायल होने का मामला बुधवार को सुर्खियों में रहा. अगलाड थतयूड रोड पर करखेत के पास हुई इस दुर्घटना में 52 वर्षीय प्रताप नाम के जिस व्यक्ति की मौत हुई, वह हाल में ग्राम प्रधान निर्वाचित हुआ था. इधर, बुधवार को ही ज़िले के प्रभारी मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल यहां पहुंचे और उन्होंने आपदा की दृष्टि से टिहरी ज़िले के संवेदनशील होने व मौसम विभाग के अनुमानों को देखते हुए अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए.


बद्रीनाथ NH समेत कई रास्ते ठप
उत्तराखंड में मॉनसून का असर चार धाम वाले राजमार्गों पर लगातार बना हुआ है. बद्रीनाथ नेशनल हाईवे लामबगड़ में एक बार फिर खचड़ा नाले के पास बंद हो गया. रास्ते से मलबा हटाया जा रहा है और यह कुछ देर के लिए खुल रहा है और फिर बंद हो रहा है. ताज़ा खबर यह है कि जोशीमठ बद्रीनाथ हाईवे टयापुल के पास भी बंद हो गया है. गोविन्दघाट से ऋषिकेश जा रहे एक वाहन के दलदल में फंसने की खबर भी है.

इसी तरह, ऋषिकेश बद्रीनाथ एनएच सिरोहबगड़ में बीते 2 दिनों से बार-बार बाधित हो रहा है. सिरोहबगड़ में पहाड़ी से मलबा गिरना रुक रुककर जारी है. हल्की बारिश में भी यहां से यात्रा करना खतरनाक हो रहा है. इधर, उत्तरकाशी में भारी बारिश से बुधवार को बंद हुए यमुनोत्री हाईवे को तो 7 घंटे बाद खोला जा सका लेकिन ज़िले में करीब 11 लिंक मार्ग बुरी तरह प्रभावित हैं. बुधवार को तो 30 से ज़्यादा ऐसे रास्ते बंद थे.

मोरी प्रखंड में रात को केदारकंठा में अतिवृष्टि से फफराला खड्ड में नदी उफान पर आई तो सड़क क्षतिग्रस्त हो गई. 22 गांव तहसील और ज़िला मुख्यालय से कट गए. इसके अलावा ज़िले में 19 सड़कें बंद हैं और प्रशासन नुकसान का आंकलन भी कर रहा है. ज़िले में बड़कोट तहसील के नौगांव में सुनाली पुल के पास एक बोलेरो वाहन में कम से कम 3 लोगों के घायल होने की खबर कल रात आई तो टिहरी से ताज़ा खबर है कि जौनपुर में इंटर कॉलेज की एक दीवार ढह गई.

Post a Comment

0 Comments