UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

आफत की बारिश : उतराखंड में शुरुआत में ही भारी पड़ रहा मॉनसून, हर तरफ अस्त-व्यस्त हुआ जनजीवन

आफत की बारिश : उतराखंड में शुरुआत में ही भारी पड़ रहा मॉनसून, हर तरफ अस्त-व्यस्त हुआ जनजीवन
मौसम विभाग की माने तो अगले 4 दिन उत्तराखंड के लिए भारी हो सकते हैं. आज ही राजधानी देहरादून समेत 5 जिलों में भारी बारिश के आसार जताए गए हैं. ऐसे में देहरादून, नैनीताल, पौड़ी, टिहरी, चंपावत में भारी बारिश हो सकती है. इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है.
  
लेकिन इधर अभी तक की बारिश ने ही आम जनजीवन पटरी से उतार दिया है, उत्तरकाशी जिले में  मोरी मुख्य बाजार में बारिश का कहर देखने को मिला है. देर रात हुई बारिश से मोरी बाजार मलवे में तब्दील हो गया है. यहां बरसाती नाले उफान में आया और साथ आए बोल्डर और मलबे में दो पहिया वाहन दब गया. वहीं, चार पहिया वाहन भी फं से गए हैं. मूसलाधार बारिश से नाले के तेज बहाव में कई बिल्डिंग क्षतिगस्त हुई हैं. ऐसे में देर रात अफरा-तफरी का माहौल रहा और लोगों ने सुरक्षित जगहों में शरण ली.
   
पुलिस लगातार मुनादी करते हुए लोगों से अपील कर रही है कि बिना जरूरत के घर से बाहर न निकलें और सड़कों पर भीड़ न लगाएं. सभी सुरक्षित स्थानों पर रहें.
   
उत्तराखंड में रूद्रप्रयाग को जोड़ने वाले सभी राजमार्ग बारिश के चलते बाधित हो गए हैं. ऋषिकेष-बद्रीनाथ राजमार्ग सिरोहबगड़ पर मलवा आने से यह मार्ग बंद हो गए हैं. वहीं, रूद्रप्रयाग-गौरीकुण्ड़ राजमार्ग मेदनपुर में पहाड़ से मलबा आने के कारण मोटरमार्ग बंद हो गया है.
   
छॉतीखाल-डुंगरीपथ लिंक मोटर मार्ग भी अवरुद्ध है. वहीं, टिहरी घनसाली मयाली मोटर मार्ग अमकोटी के पास से बंद है.
   
पुरोला में कमल नदी का जलस्तर भी अभी बढ़ा हुआ है. प्रशासन द्वारा नदी के किनारे रहने वालों को सुरक्षित स्थान पर जाने की हिदायत दी जा रही है.
   
पौड़ी में भी रात भर हुई तेज बारिश के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. पौड़ी-रामनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पॉबो बाजार से आगे और पुल से पीछे, सड़क पर बोल्डर गिर गया. सड़क पर बड़ा बोल्डर गिरने से राष्ट्रीय राजमार्ग बन्द हो गया है. पास ही पीडब्लूडी के पॉबो खंड के पास जेसीबी है. लेकिन सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग के पास होने के कारण पॉबो खंड हरकत में आने से इनकार कर रहा है. 
 
उत्तरकाशी में रात में हुई मूसलाधार बारिश ने लोगों का आम जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. रात भर हुई बारिश के कारण लोग रात भर सो नहीं पाए और पूरी रात मूसलाधार बारिश होने के कारण भय में गुजारी. बडकोट नगरपालिका क्षेत्र सहित आसपास के क्षेत्रों में लोगों के घरों में पानी घुस गया. कहीं-कहीं घरों में दरारें पड़ गई हैं.

जगह-जगह जलभराव के साथ लिंक मोटर मार्गों में भारी पानी भराव होने से लोगों की मुसीबतें बढ़ गई हैं. दूसरी तरफ यमुनोत्री नेशनल हाइवे डाबरकोट और खनेडा के पास बंद हो गया. 
 स्थानीय लोगों का कहना है कि आपदा प्रबंधन को सूचित करने के बावजूद विभाग महकमा सोया रहा. वहीं, यमुनोत्री नेशनल हाइवे डाबरकोट के पास भारी भूस्खलन के कारण रास्ता बंद हो गया है, जिसे खोलने की कवायद जारी है.
उत्तरकाशी में जिला प्रशासन के अधिकारी नुकसान का आंकलन करने पहुंचे. वहीं, दूसरी ओर यमुनोत्री नेशनल हाईवे NH 134 खनेडा और डाबर कोट के पास भारी भूस्खलन के कारण मार्ग हुआ बंद हो गया है. सड़क के दोनों तरफ कई वाहन फंसे हुए हैं.

 

Post a Comment

0 Comments