UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

हल्द्वानी : छात्रों के बीच स्कूल में गैंगवार, एक छात्र को चाकुओं से गोदा, 3 नाबालिग हिरासत में

हल्द्वानी :  छात्रों के बीच स्कूल में गैंगवार, एक छात्र को चाकुओं से गोदा, 3 नाबालिग हिरासत में
हल्द्वानी में शुक्रवार को दिनदहाड़े छात्रों के बीच खून-खराबा हुआ। बुलेट पर सवार तीन आरोपियों ने 12वीं के छात्र पर चाकू से हमला कर दिया गया। घटना में छात्र गंभीर रूप से घायल हो गया। सूचना मिलते ही पुलिस ने चार टीमें गठित कीं और तीनों हमलावरों को हिरासत में ले लिया। तीनों आरोपी नाबालिग बताए जा रहे हैं। उन पर नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।

पुलिस के अनुसार बीते गुरुवार को हल्दूचौड़ में हुए एक विवाह समारोह में दो छात्र गुटों के बीच विवाद हुआ था। तब किसी तरह विवाद सुलझ गया, लेकिन शुक्रवार दोपहर ठंडी सड़क स्थित एक स्कूल के सामने दोनों पक्ष फिर आमने-सामने आ गए। इस दौरान तीन नाबालिग बुलेट पर सवार होकर ठंडी सड़क पर पहुंचे तो वहां पहले से मौजूद छात्रों ने पथराव शुरू कर दिया।

इस पर मारपीट शुरू हो गई। आरोप है कि मारपीट के दौरान बुलेट सवार नाबालिगों ने वार्ड नंबर 34 निवासी सक्षम सिद्धार्थ पर चाकू से हमला कर दिया। कमर के पास चाकू लगने से सक्षम घायल हो गया। साथी विवेक के हाथ में भी चाकू लगा। सूचना पर पहुंचे कोतवाल हरेन्द्र चौधरी व एसओ काठगोदाम प्रमोद पाठक ने लोगों की मदद से सक्षम को निजी अस्पताल पहुंचाया।

उसकी गंभीर हालत को देख उसे बृजलाल अस्पताल ले जाया गया। ऑपरेशन के बाद आईसीयू में रखा है। सक्षम श्री गुरुतेग बहादुर सीनियर सेकेंडरी स्कूल का छात्र है।

बढ़ती उम्र के बच्चों में हो रही सहनशीलता की कमी
छात्रों के दो गुटों में हुई मारपीट की घटना के बाद बच्चों की मानसिक स्थिति को लेकर चर्चा होने लगी है। मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि बदलती जीवन शैली लोगों में सहने की क्षमता को कम कर रही है। उन्हें हर चीज हर समय के मन मुताबिक चाहिए, ऐसा न होने पर उनके व्यवहार में परिवर्तन आता है। कई बार वह ऐसी परिस्थितियों में दूसरों को नुकसान भी पहुंचाते हैं।

मनोविज्ञान भाषा में इस तरह के व्यक्तित्व के लोगों को बॉर्डर लाइन पर्सनैलिटी डिसऑर्डर कहते हैं। एसटीएच के मनोचिकित्सक डॉ. युवराज पंत के मुताबिक बढ़ती उम्र के बच्चे में आक्रमकता को लेकर परिजनों को सचेत होने की जरूरत है। माता-पिता व बच्चों के बीच कम्युनिकेशन गैप बढ़ने से कई बार बच्चे सही-गलत का अंदाजा न लगा पाने से गलत कदम उठा लेते हैं।

हिरासत में लिए आरोपियों को न्यायालय में पेश किया जाएगा। अन्य आरोपियों के खिलाफ बलवा एक्ट सहित अन्य धाराओं में केस दर्ज किया गया है। उन्हें जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा। 
डॉ. जगदीश चंद्र, एसपी क्राइम 

वही एस एसपी नैनीताल का कहना है कि मामले में पुलिस हर बिंदु से जांच कर रही है। जो भी घटना के लिए जिम्मेदार होगा सभी पर कार्रवाई की जाएगी। घटना के आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। हिरासत में लिए गए आरोपी नाबालिग हैं।

Post a Comment

0 Comments