UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

अग्निवीर बनाने के नाम पर ठगी करने वाले सैन्य कर्मी समेत दो गिरफ्तार, 200 से ज्यादा को बनाया शिकार

अग्निवीर बनाने के नाम पर ठगी करने वाले सैन्य कर्मी समेत दो गिरफ्तार, 200 से ज्यादा को बनाया शिकार
रूद्रपुर : सेना में भर्ती कराने और अग्निवीर बनाने के नाम पर बेरोजगारों को ठगने वाले सैन्यकर्मी सहित दो जालसाजों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपी दो वर्षों में करीब 200 से अधिक युवाओं के साथ ठगी कर चुके हैं। युवाओं से रुपये व मूल मार्कशीट लेने के बाद दोनों आरोपी गुंडागर्दी भी करते थे। इस मामले में कुमाऊं रेजीमेंट के एक सूबेदार का नाम भी सामने आ रहा है। पुलिस को आरोपियों से नकदी, कार, तमंचा, कारतूस, युवाओं के शैक्षिक प्रमाणपत्र व सेना के आईडी कार्ड भी मिले हैं। 
दिनेशपुर थाने में प्रतापपुर (नानकमत्ता) निवासी तपस मंडल ने तहरीर सौंपकर बताया था कि देवनगर (शक्तिफार्म) निवासी विक्की मंडल और गांव बछियाड़, रीठा साहिब जिला चंपावत निवासी पंकज सिंह ने बतौर अग्निवीर भर्ती कराने के नाम पर उसके साथ 50000 रुपये की ठगी की है। विक्की ने उसके प्रमाणपत्र भी ले लिए हैं और अब प्रमाणपत्र लौटाने के नाम पर विक्की और पंकज उससे फिर से 50,000 रुपये की मांग कर रहे हैं। विरोध करने पर दोनों आरोपियों ने मारपीट करने के साथ उसे जान से मारने की धमकी भी दी। 

पुलिस ने तहरीर के आधार पर विक्की और पंकज के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज आरोपियों की खोजबीन शुरू की थी। एसएसपी डॉ. मंजूनाथ टीसी शुक्रवार को कार्यालय में पत्रकार वार्ता में बताया कि दोनों आरोपियों को जगदीश रोड (दिनेशपुर) से गिरफ्तार कर लिया गया है। एसएसपी का कहना है कि आरोपी विक्की 144 प्रादेशिक आर्मी की जाट रेजीमेंट में तैनात है। 


विक्की वर्ष 2016 में आर्मी में भर्ती हुआ था और इस समय उसकी तैनाती फतेहगढ़ में है। पुलिस को आरोपियों से 43000 की नकदी, 315 बोर का तमंचा व सेना के आइडी कार्ड भी मिले हैं। एसएसपी ने कहा कि आरोपी विक्की की रेजीमेंट को भी इस मामले की रिपोर्ट भेजी जाएगी। इसके अलावा आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई भी की जाएगी। 

दिनेशपुर बुलाकर सैन्य कर्मी ने ताना तमंचा

नानकमत्ता निवासी तपस मंडल ने पुलिस को सौंपी तहरीर में आरोप लगाया था कि सितंबर में उसकी मुलाकात अपने एक साथी के जरिये सैन्य कर्मी विक्की से हुई थी। उस दौरान विक्की ने तपस से 50000 नकद व प्रमाणपत्र लिए थे। जब तपस का चयन सेना में नहीं हो पाया तो उसने प्रमाणपत्र विक्की से वापस मांगे। बुधवार को तपस अपने कुछ साथियों के साथ रुद्रपुर विक्की से प्रमाणपत्र मांगने गया था जबकि विक्की ने उसे फोन कर जयनगर (दिनेशपुर) अकेले बुला लिया। आरोप है कि वहां पर विक्की ने उसके साथ मारपीट कर गालीगलौज की और कार से तमंचा निकालकर उस पर तानने लगा। इस दौरान विक्की के साथ उसका पार्टनर पंकज भी शामिल था। तपस किसी तरह वहां से जान बचाकर दिनेशपुर थाने पहुंचा और पुलिस को घटना की पूरी जानकारी दी। इसी कारण दिनेशपुर थाने में ही मामले की रिपोर्ट दर्ज की गई है। एसएसपी डॉ. मंजूनाथ टीसी ने आरोपियों को पकड़ने वाली टीम को पांच हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा की है।  

कुमाऊं रेजीमेंट में तैनात सूबेदार पर गिरेगी गाज 

ठगी करने वाले विक्की का एक साथी कुमाऊं रेजीमेंट, रानीखेत में तैनात है। पूछताछ में विक्की ने उसका नाम भी खोला है जबकि एसएसपी का कहना है मामले में उसकी संलिप्त होने की जांच की जाएगी। इसके बाद आधिकारिक तौर पर उसका नाम खोला जाएगा। एसएसपी डॉ. मंजूनाथ टीसी का कहना है कि रेजीमेंट में रिपोर्ट भेजकर सूबेदार को भी तलब किया जाएगा और उससे पूछताछ की जाएगी

50000 एडवांस, बाकी काम के बाद 

करने वाला विक्की वर्ष 2016 में सेना में भर्ती हुआ था। इसके बाद से वह क्षेत्र और आसपास के युवाओं को सेना में भर्ती कराने का ठेका लेने लगा था। भर्ती कराने के नाम पर युवाओं से दो से तीन लाख रुपये का ठेका लेता था और एडवांस के रूप 50,000 ले लेता था। एडवांस के दौरान ही आरोपी विक्की युवाओं के शैक्षणिक प्रमाणपत्र भी रख लेता था। यदि किसी युवक का सेना में चयन हो गया तो विक्की उससे पूरे रुपये ले लेता था। इसके अलावा यदि युवाओं का चयन नहीं होता था तो एडवांस वाले 50,000 रख लेता था। इसके बाद प्रमाणपत्र वापस करने के नाम पर फिर से 50,000 हजार रुपये की मांग करता था। एसएसपी डॉ. मंजूनाथ टीसी का कहना है कि पिछले कई वर्षों में वह 200 से अधिक युवाओं से रुपये ले चुका है जबकि उसमें करीब 50 लड़के अपनी मेहनत से भर्ती हुए थे। 

छह माह रहता था छुट्टी पर 

रुपये वसूलने वाला सैन्य कर्मी विक्की साल में करीब छह माह छुट्टी पर ही रहता था। एसएसपी ने बताया कि वह वर्ष में सिर्फ छह माह ही ड्यूटी करता था जबकि अन्य दिनों में वह युवाओं से वसूली करता था। 
 
एसएसपी ने युवाओं को दिया संदेश 

एसएसपी मंजूनाथ ने युवाओं को अग्निवीर में भर्ती कराने के नाम पर ठगी करने वालों से दूर रहने की अपील की है। एसएसपी ने कहा कि सेना में कोई भी जुगाड़ व जालसाजी नहीं चलती है। ठगों व जालसाजों से दूर रहकर युवा अपनी मेहनत पर ध्यान दें। सेना में सिर्फ काबिल लोगों की भर्ती की जाती है। इस कारण युवा अपने को और काबिल बनाएं। यदि उनसे कोई भर्ती के नाम पर रुपये की मांग करता है तो तुरंत इसकी शिकायत करें, पुलिस ऐसे लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करेगी।

Post a Comment

0 Comments