UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

आफत की बारिश : बारिश का कहर मासूम सहित तीन लोगों की जान गई, 120 सड़कों पर यातायात ठप

आफत की बारिश : बारिश का कहर मासूम सहित तीन लोगों की जान गई, 120 सड़कों पर यातायात ठप
 
लगातार हो रही बारिश ने जहां-तहां मुश्किल खड़ी कर दी हैं। बोल्डर और मलबे की चपेट में आने से दो लोगों की जान चली गई। सड़क में पानी भरे गड्ढे में डूबने से 10 साल के बच्चे की मौत हो गई। भूस्खलन, मलबा आने और पेड़ गिरने से कुमाऊं में 120 सड़कों पर यातायात ठप हो गया। कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए।

अल्मोड़ा जिले के सल्ट में ग्राम पंचायत पिपना के तोक पौराबाखली में सोमवार तड़के हुए भूस्खलन में गोशाला के पीछे की दीवार भरभराकर टूट गई। मलबा गोशाला के भीतर घुस गया। गोशाला में सो रहे लक्ष्मण सिंह (62) की मलबे में दबकर मौत हो गई। पिथौरागढ़ के धारचूला में पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आने से जुम्मा गांव के जामुनी तोक निवासी दीवान सिंह (35) पुत्र कल्याण सिंह की मौत हो गई है। वह चचेरे भाई की शादी के दुनगोना समारोह में शामिल होने के लिए जदघर की ओर जा रहा था। चंपावत के बनबसा में पानी से भरे गड्ढे में डूबने से मानव कश्यप (10) की मौत हो गई।

कहां कितनी सड़कें बंद 
अल्मोड़ा 09 
पिथौरागढ़ 25 
चंपावत 21 
नैनीताल  65

अन्य जगह हुआ नुकसान 

उफनती देवहा नदी के कटाव से सोमवार को खटीमा में पांच ग्रामीणों के कच्चे मकान देवहा में समा गए। बाढ़ प्रभावित 10 परिवारों के करीब 60 सदस्यों को गांव के स्कूल में शिफ्ट किया गया है।
बनबसा स्थित शारदा बैराज पर रेडअलर्ट रहा। एनएचपीसी की पावर चैनल और शारदा नहर की जलापूर्ति बंद होने से बनबसा स्थित टनकपुर पावर स्टेशन और उत्तराखंड जलविद्युत निगम के लोहियाहेड पावर स्टेशन में विद्युत उत्पादन दो दिनों से बंद है।
रामनगर में नेशनल हाईवे 309 बारिश की वजह से 12 घंटे तक बंद रहा। हाईवे खुला तो धनगढ़ी नाले में एक ट्रक फंस गया।  
टनकपुर-चंपावत राष्ट्रीय राजमार्ग सोमवार को भी बंद रहा। चंपावत में चौथे दिन देवीधुरा के रास्ते सब्जी की खेप पहुंची।
बार्डर रोड बंद होने से धारचूला विकासखंड के दर्जनों गांव का तहसील मुख्यालय से संपर्क कट गया है।
नैनीताल के आलूखेत में आबादी क्षेत्र तक भूस्खलन होने से लोग दहशत में हैं। खतरे की जद में आए 15 परिवारों को चिह्नित कर उनसे सुरक्षित स्थानों पर चले जाने की अपील की गई है।
चोरगलिया में सूर्या नाला और शेर नाला उफाने से फंसी रोडवेज की बस, 50 से ज्यादा यात्री सवार थे।
नैनीताल के ओखलकांडा ब्लॉक की ग्राम पंचायत टीमर के 34 परिवारों ने बारिश के चलते मकानों में पड़ीं दरारों की डर से घरों को छोड़कर जूनियर हाईस्कूल बडौन में शरण ले रखी है।
भवाली-अल्मोड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग सोमवार सुबह 10 बजे खैरना-क्वारब के बीच मलबा, पत्थर और बोल्डर गिरने से आठ घंटे बंद रहा।
बाजपुर में कोसी, लेवड़ा नदी उफाना गई है। हल्द्वानी स्टेट हाईवे जलमग्न हो गया जिससे यातायात कई घंटे प्रभावित रहा।
काशीपुर में मुरादाबाद रोड, रतन सिनेमा रोड, एमपी चौक, मुख्य बाजार, कुर्मांचल कॉलोनी सहित विभिन्न स्थानों पर जलभराव हो गया। कई लोगों के घरों में पानी घुस गया।
ऊधमसिंह नगर जिले में धान की फसल खराब हो गई है। लगातार भीगने से धान की बालियां अंकुरित होने लगी हैं।
रुद्रपुर में कल्याणी नदी का जलस्तर बढ़ने से मुखर्जीनगर, जगतपुरा और भूतबंगला जैसे निचले इलाकों के घरों में पानी भर गया है। घरों व सड़कों में पानी भरने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Post a Comment

0 Comments