UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

देहरादून में फर्जी कॉल सेंटर का भांडाफोड़, 125 लैपटॉप, 250 डेस्कटॉप,करोड़ों की नगदी बरामद


देहरादून में फर्जी कॉल सेंटर का भांडाफोड़, 125 लैपटॉप, 250 डेस्कटॉप,करोड़ों की नगदी बरामद
देहरादून. उत्तराखंड  के देहरादून में एसटीएफ की ओर से बड़ी कार्रवाई की गई है. एसटीएफ ने शहर के बीच चल रहे एक बड़े फर्जी कॉल सेंटर का खुलासा किया है. इस कॉल सेंटर से एंटीवायरस, कंप्यूटर अपडेट और अन्य कई टेक्निकल चीजों पर लोगों को फंसा कर मोटी रकम वसूली जा रही थी. जानकारी है कि इस कॉल सेंटर से भारत बाहर के देशों के कई लोगों के साथ ठगी की जा चुकी है.

इस छापेमारी से एसटीएफ ने मौके से करीब डेढ़ करोड़ रुपये कैश भी बरामद किए हैं. एसटीएफ ने कॉल सेंटर को संचालित कर रहे 14 लोगों को हिरासत में लिया, जिसमें एक महिला भी शामिल है. माना जा रहा है कि इस पूरे गिरोह की मास्टरमाइंड यह महिला ही है, जो अपनी टीम के साथ मिलकर अभी तक करोड़ों रुपये की ठगी को अंजाम दे चुकी है. बता दें इससे पहले इसी गिरोह का एक कॉल सेंटर गुड़गांव में भी संचालित हो रहा था, जिस पर पिछले साल कार्रवाई की गई थी.

12 घंटे चली कार्रवाई
इस साल अभी तक एसटीएफ की फर्जी कॉल सेंटर पर यह सबसे बड़ी कार्रवाई है. दरअसल, लम्बे समय से स्पेशल टास्कफोर्स उत्तराखंड को सूचना मिल रही थी कि देहरादून के न्यू रोड पर इंटरनेशनल कॉल सेंटर चल रहा है और इस सेंटर से विदेशी मूल के लोगों को निशाना बनाया जा रहा है. माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के फर्जी ऑनलाइन एंटी वायरस और कम्प्युटर को अपडेट्स करने के नाम पर मोटी रकम वसूली जा रही है साथ ही ऑनलाइन सर्विसेज देने के नामपर भी कम्प्यूटर का डेटाबेस चोरी कर ठगी की जा रही है. सूचना पर STF ने देर रात सेंटर पर छापा मारा, जिसमे करीब 12 घंटे तक कार्रवाई की गई.

डेढ़ करोड़ रुपये और 125 लैपटॉप
यहां से STF ने दर्जन से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया है. यही नहीं 1 करोड़ 26 लाख भी मौके से बरामद किये गए हैं. साथ ही एसटीएफ ने 125 लैपटॉप व लगभग 250 डेस्कटॉप भी बरामद किए हैं, जिनका डेटाबेस खंगाला जा रहा है. वहीं, मामले में टीम लीडर सीओ साइबर अंकुश मिश्रा का कहना है कि देर रात से कार्रवाई की गई है. जिसमे एक महिला सहित 14 लोगों को हिरासत में लिया गया था. इनमें से 3 लोगों को जेल भेजा गया है और अन्य से पूछताछ की जा रही है.

ये गए जेल, सभी संचालक  
मेघा रावत निवासी आईटी पार्क, धोरण, रायपुर, देहरादून  
विकास गुप्ता निवासी सहस्त्रधारा रोड, राजपुर, देहरादून 
दमन भल्ला निवासी जबदी, थाना डिवीजन, लुधियाना, पंजाब, हाल पता जाखन, देहरादून

इन्हें जारी हुआ नोटिस
- राघव गुप्ता निवासी बुराड़ी, नई दिल्ली 
- यसप्रीत सिंह निवासी देहरादून
- लोकेश गिभगली निवासी देहरादून
- करनजीत सिंह निवासी देहरादून 
- पुरुषोत्तम कुमार निवासी मधुबनी, बिहार 
- देव अरोड़ा निवासी देहरादून 
- हर्ष गांगुली निवासी देहरादून  
- दृष्यत गुलाटी निवासी नई दिल्ली 
- अब्दुल समी निवासी देहरादून 
- प्रोफुल मनी निवासी देहरादून 
- तरुण अग्रवाल निवासी देहरादून 

Post a Comment

0 Comments