UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

मौसम अपडेट :गर्मी से बेहाल उत्तराखंड को राहत के आसार, 15 जून से प्री मानसून की संभावना


 मौसम अपडेट :गर्मी से बेहाल उत्तराखंड को राहत के आसार, 15 जून से प्री मानसून की संभावना
देहरादून :मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक उत्तराखंड में 15 जून से प्री मानसून की बरसात की संभावना है और राज्य के कुछ हिस्सों में गर्मी से राहत मिलने का दौर शुरू हो सकता है. मंगलवार 14 जून को राज्य में एक और गर्म दिन गुज़रने के बाद बुधवार से मौसम करवट ले सकता है. नैनीताल, पिथौरागढ़, चंपावत, चमोली और बागेश्वर जैसे पहाड़ी ज़िलों में अच्छी बारिश होने के आसार हैं, तो कहीं कहीं आकाशीय बिजली और आंधी तूफान का यलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

कैसे करवट लेने वाला है मौसम?
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के हवाले से खबरों में कहा गया, ’15 जून से बरसात के साथ ही तापमान में गिरावट का दौर शुरू होगा. अभी तापमान उत्तराखंड राज्य में ज़्यादातर जगहों पर सामान्य से 5 से 7 डिग्री तक अधिक है. बरसात शुरू होने से 16 जून से पारा गिरेगा और हालात सामान्य होंगे.


क्यों और कितना गर्म है उत्तराखंड?
सोमवार 14 जून को देहरादून में पारा 41 डिग्री का आंकड़ा पार कर गया तो तराई के यूएस नगर ज़िले के पंतनगर में 39 डिग्री तक पहुंचा. दून में सामान्य से 7 डिग्री ज़्यादा बने हुए तापमान के चलते पहाड़ में अच्छी खासी गर्मी महसूस की जा रही है. यह भी एक फैक्टर है कि जून महीने के पहले 13 दिनों में औसत बारिश के आंकड़े में भी 80 फीसदी की कमी दर्ज की गई है.


अब मौसम विभाग का कहना है कि 15 से 18 जून तक पहाड़ भीगेंगे, तो गर्मी से राहत मिल सकेगी. 18 जून के बाद एक बार फिर मौसम बदलेगा और बारिश में कमी आएगी. इन चार दिनों में बागेश्वर, पिथौरागढ़, चंपावत, नैनीताल, चमोली ज़िलों में अच्छी बारिश होने से मैदानों में भी पारा गिरने की उम्मीद है.

Post a Comment

0 Comments