UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

चारधाम यात्रा : बद्रीनाथ धाम से दो दिन पहले खुलेंगे केदारनाथ के कपाट, जानिए पुरा कार्यक्रम..

चारधाम यात्रा : बद्रीनाथ धाम से दो दिन पहले खुलेंगे केदारनाथ के कपाट, जानिए पुरा कार्यक्रम.. 

रुद्रप्रयाग. महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर शिव भक्तों के लिए खुशी भरी खबर आई है. उत्तराखंड में चार धाम यात्रा को लेकर एक और बड़ा ऐलान हो गया है. केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई को सुबह 6.25 बजे खोले जाएंगे. इससे पहले बद्रीनाथ धाम के 8 मई को सुबह 6.15 बजे खुलने की घोषणा की जा चुकी है. भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में विशेष माने गए केदारनाथ धाम के इस साल खुलने की तिथि की घोषणा महाशिवरात्रि के मौके पर पंचांग के हिसाब से की गई. इस दौरान बाबा केदार की डोलियों का कार्यक्रम भी तय किया गया और साथ ही इस साल के लिए मुख्य पुजारियों की नियुक्ति भी की गई.

कल 1 मार्च को ऊखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर से 11वें ज्योतिर्लिंग बाबा केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि घोषित हो गई. इस वर्ष 6 मई को सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर बाबा केदारनाथ के कपाट खुलेंगे. केदारनाथ की डोली शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर से 2 मई को रवाना होगी. 3 मई को बाबा की डोली फाटा व 4 को गौरीकुंड और 5 मई को केदारनाथ में रात्रि प्रवास के लिए पहुचेगी. अति प्राचीन इस धाम के बारे में मान्यता है कि इस ज्योतिर्लिंग का निर्माण पांडवों ने महाभारत का युद्ध समाप्त होने के बाद कराया था.

कौन होंगे मुख्य पुजारी?
इस साल एमटी गंगाधर लिंग को केदारनाथ धाम का मुख्य पुजारी नियुक्त किया गया है. साथ ही अन्य पंचकेदारों में शिवशंकर लिंग को मद्महेश्वर मंदिर, शिव लिंग को ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ, शशिधर लिंग को विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी व बागेश लिंग को अतिरिक्त पुजारी नियुक्त किया गया है. कपाट खुलने की तिथि घोषित होने के बाद अब आज से केदारनाथ की यात्रा तैयारियां भी शुरू हो गई हैं.

Post a Comment

0 Comments