UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

प्रदेश में ताजा बर्फबारी के बाद पटरी से उतरी जिंदगी मुख्‍य हाईवे बंद, यहां वहाँ फंसे पर्यटक

प्रदेश में ताजा बर्फबारी के बाद पटरी से उतरी जिंदगी मुख्‍य हाईवे बंद, यहां वहाँ फंसे पर्यटक 
 देहरादून :उत्‍तराखंड में शु्क्रवार की रात से भारी बारिश और बर्फबारी ने स्‍थानीय लोगों को मुश्किल में डाल दिया है। प्रदेश के मुख्‍य हाईवे बंद हो जाने से लोगों को दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं बर्फबारी का लुत्‍फ उठाने हुंच रहे पर्यटकों को भी जाम और होटलों में जगह नहीं होने के कारण परेशान होना पड़ रहा है। 

बर्फबारी का आनंद उठाने रविवार को धनोल्टी जा रहे पर्यटकों को निराश होना पड़ा। भीड़ बढ़ने के कारण पुलिस ने पर्यटकों को बाटाघाट से आगे नहीं जाने दिया। इधर मसूरी और लालटिब्बा में भी बड़ी संख्या में पर्यटक उमड़े। इस कारण जाम से हाल बेहाल रहा। धनोल्टी, बुरांशखंडा, सुरकंडा में अच्छी बर्फबारी हुई है। रविवार सुबह से बड़ी संख्या में लोग बर्फबारी का आनंद उठाने धनोल्टी की तरफ निकले। बाटाघाट से आगे सड़क पर फिसलन होने लगी। वहीं धनोल्टी में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचने से परेशानी होने लगी। ऐसे में मसूरी-धनोल्टी मार्ग पर बाटाघाट पर पुलिस ने पर्यटक वाहनों को रोका। बैरियर लगाकर चारपहिया वाहनों को लौटाना शुरू कर दिया। बड़ी संख्या में वाहन लौटाए गए। स्थानीय वाहन और दुपहिया वाहन ही आगे जाने दिए गए। इस दौरान पर्यटकों को निराश होना पड़ा। कुछ पर्यटक वाहन बाटाघाट में खड़े कर कुछ पैदल गए और सड़के के नीचे और ऊपर ठहरी बर्फ का आनंद उठाकर संतोष करना पड़ा। इधर मसूरी के लालटिब्बा में बर्फबारी की सूचना पर बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे, लेकिन यहां बर्फ टिकी नहीं थी। ऐसे में पर्यटकों को मायूसी हाथ लगी। मसूरी में वाहनों का बहुत दबाव रहा। लालटिब्बा जाने वाले मार्ग पर वाहनों की लंबी कतार लगी रही।


गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे बर्फबारी से बाधित
बारिश और बर्फबारी के चलते गंगोत्री हाईवे अभी भी कई स्थानों पर यातायात के लिए बंद पड़ा है। बर्फबारी के कारण हाईवे गंगनानी, सुक्की टॉप से गंगोत्री तक आवाजाही के लिए नहीं खुल सका है। इसी तरह यमुनोत्री हाईवे हनुमान चट्टी तथा राड़ी टॉप में बर्फबारी के कारण पिछले 30 घंटे ज्यादा समय से बाधित है। इसके चलते मुसाफिरों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। जिले में बीती शनिवार सुबह से ही बारिश व बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया था। दिनभर जारी बारिश और बर्फबारी के कारण गंगोत्री हाईवे गंगनानी सुक्की टॉप, हर्षिल, धराली व भैरव घाटी से गंगोत्री तक पूरी तरह बंद हो गया था। बीआरओ की ओर से जेसीबी लगाकर हाईवे पर गिरी पांच से छह फीट बर्फ को साफ करने का कार्य युद्धस्तर पर जारी रहा।

मसूरी में शाम को गिरे ओले
मसूरी में दिनभर मौसम साफ रहा। बीच-बीच में हल्की धूप भी निकली, लेकिन शाम को अचानक मौसम बदला। शाम चार बजे ओले गिरने लगे। इस कारण मौसम काफी ठंड हो गया। मुख्य मसूरी क्षेत्र में अभी बर्फबारी नहीं हुई है। शनिवार शाम को मसूरी के निकट लालटिब्बा में बर्फ जरूर गिरी थी। बारिश होने के कारण कुछ देर में गल गई।

रायपुर में महाराणा प्रताप चौक पर लगा जाम
रविवार शाम रायपुर क्षेत्र में महाराणा प्रताप चौक के पास रोड पर एक बड़े लोडर के खराब होने से जाम की स्थिति बन गई। मसूरी और धनोल्टी में बर्फ गिरने के चलते इस मार्ग से काफी लोग गुजर रहे थे। इस बीच यहां मार्ग पर ट्रक खराब हुआ तो चौक के आसपास जाम की स्थिति बन गई। इस चौक से गुजरने में लोगों को काफी देर लगी। रायपुर थाना अध्यक्ष अमरजीत रावत ने बताया कि जाम खुलवा कर वाहनों को आगे बढ़ाया गया। ट्रक हटाने में काफी देर लग गई।

Post a Comment

0 Comments