UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

दून में अब नोरोवायरस और जीका को लेकर अलर्ट, जानिए क्‍या है नोरोवायरस और जीका वायरस

दून में अब नोरोवायरस और जीका को लेकर अलर्ट, जानिए क्‍या है नोरोवायरस और जीका वायरस
 देहरादून में भी नोरोवायरस और जीका को लेकर अलर्ट, जानिए क्‍या है नोरोवायरस और जीका वायरसकेरल के वायनाड में नोरोवायरस के मामले आने पर अब देहरादून में भी एहतियात बरती जा रही है।

 देहरादून : केरल के वायनाड में नोरोवायरस  के मामले आने पर अब देहरादून में भी एहतियात बरती जा रही है। ये पशुजनित बीमारी है, जो दूषित पानी और दूषित भोजन के जरिये फैलती है। इधर, उत्‍तर प्रदेश के कानपुर जनपद में जीका वायरस  के मामले बढ़ने पर अस्पतालों को इसे लेकर भी एलर्ट किया गया है।

देहरादून के मुख्य चिकित्साधिकारी का कहना है कि केरल राज्‍य के एक पशु चिकित्सा महाविद्यालय के छात्रों में नोरोवायरस की पुष्टि हुई है। जिसमें मरीज को पेट संबंधी परेशानियां हो रही हैं। वहीं, कानपुर में जीका वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। इन परिस्थितियों को देखते हुए जिले के सभी अस्पतालों को अलर्ट किया जा रहा है कि बाहर से आने वाले खासकर केरल और कानपुर आदि जगह से आने वाले मरीज, जिनमें इस तरह के लक्षण दिखाई दें और उनका नाम, पता और मोबाइल नंबर जरूर नोट करवा लें। ताकि ऐसे मरीजों की मानीटिरिंग की जाती रहे। साथ ही अगर उन्हें भर्ती करने की जरूरत पड़ती है तो उन्हें अस्पताल में भर्ती कर लिया जाए।

आम जनमानस से भी सीएमओ ने अपील की है कि अगर किसी तरह का बुखार, सर्दी, खांसी, जुकाम, सांस लेने में दिक्कत और पेट में गड़बड़ी जैसे लक्षण हों तो बिना चिकित्सीय सलाह के कोई भी दवा न लें। न ही बिना चिकित्सक की सलाह के दवा की दुकान से कोई दवा लें। विशेषज्ञ चिकित्सक को दिखाने और जरूरी जांचें कराने के बाद ही चिकित्सक की सलाह पर दवा लें।


क्‍या है नोरोवायरस

नोरोवायरस गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारी का कारण बनता है। जिसमें पेट और आंतों की परत की सूजन, गंभीर उल्टी और दस्त शामिल हैं। यह स्वस्थ व्यक्तियों को ज्यादा प्रभावित नहीं करता है, लेकिन छोटे बच्चों, बुजुर्गों में गंभीर हो सकता है। नोरोवायरस आसानी से संक्रमित व्यक्तियों के साथ निकट संपर्क के माध्यम से या दूषित सतहों को छूने से फैलता है। यह वायरस संक्रमित व्यक्ति के मल और उल्टी से फैल सकता है।


क्‍या हैं नोरोवायरस के लक्षण

दस्त, पेट दर्द, उल्टी, मतली, उच्च तापमान, सिरदर्द और शरीर में दर्द नोरोवायरस के सामान्य लक्षण हैं।

क्‍या है जीका वायरस

जीका वायरस मच्छर के कारण फैलता है। ये वायरस एडीज एजिप्टी प्रजाति के मच्छर के काटने से होता है। ये वही मच्छर है जो डेंगू, चिकनगुनिया फैलाता है। अधिकतर व्यक्तियों में जीका का संक्रमण कोई गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन ये गर्भवती महिलाओं के लिए और खासतौर से भ्रूण के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है।


क्‍या है जीका के लक्षण

बुखार, लाल चकत्ते, मांसपेशियों में दर्द, सिर में दर्द, उल्टी आना, जीका वायरस के लक्षण हो सकते हैं। ये लक्षण काफी हद तक फ्लू से मिलते-जुलते ही हैं। कई बार लक्षण साफ नजर नहीं आते या फिर काफी हल्के होते हैं।

Post a Comment

0 Comments