UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

रुद्रपुर: पीएसी जवानों ने नियम ताक पर रख सरकारी राइफलों से जमकर की हर्ष फायरिंग, विडियो वायरल

रुद्रपुर: पीएसी जवानों ने नियम ताक पर रख सरकारी राइफलों से जमकर की हर्ष फायरिंग, विडियो वायरल
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर रुद्रपुर में 31वीं पीएसी वाहनी के जवानों ने पीएसी मंदिर के बाहर सरकारी राइफलों से हर्ष फायरिंग कर डाली। कई राउंड फायरिंग का वीडियो वायरल होते ही पुलिस मुख्यालय ने मामले में जांच कमेटी का गठन कर दिया। इससे अधिकारियों में खलबली है। हालांकि, सेनानायक का कहना है कि राइफलों से खास तरह के तेज आवाज वाले कारतूस चलाये गये थे।

सोमवार देर रात श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व के लिये 31वीं वाहिनी पीएसी परिसर स्थित मंदिर में भी समारोह चल रहा था। देर रात 12 बजे श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की शुरुआत के साथ ही मंदिर में घंटियों के साथ भजन-कीर्तन गूंजा, वहीं मंदिर के बाहर ताबड़तोड़ गोलियों की आवाजें आने लगीं। आसपास के लोगों ने बाहर आकर देखा तो पीएसी के जवान वर्दी में एसएलआर राइफलों से हर्ष फायरिंग करते नजर आये।

इसी दौरान किसी ने वीडियो बना लिया। मंगलवार सुबह तक यह वीडियो वायरल हो गया। वीडियो वायरल होते ही पुलिस और पीएसी अधिकारियों में खलबली मच गयी। दोपहर में पुलिस प्रवक्ता/ आईजी अमित सिन्हा ने एक बयान जारी कर घटना को लेकर जांच कमेटी गठित करने की जानकारी दी।  जांच रिपोर्ट के बाद आगे कार्रवाई की जायेगी।

राइफलों में फंसती रहीं गोलियां
हर्ष फायरिंग के वायरल हुये वीडियो में पीएसी जवानों के हाथों में मौजूद हथियारों की खामियां भी उभरकर सामने आयी हैं। दरअसल, जवानों ने एसएलआर राइफलों से फायरिंग शुरू की, लेकिन एक-एक राउंड गोली चलाने के बाद राइफल रुक गयी। राइफल में गोलियां फंसने लगी थीं। इसके बाद गोलियां चलाने के लिये जवान बार-बार राइफलों को खोलते रहे। 

दो साल की सजा का है नियम
हर्ष फायरिंग और लाइसेंसी हथियारों से होनी वाली फायरिंग के दौरान हादसों को रोकने के लिए वर्ष 2019 में केंद्रीय गृह मंत्रालय और सर्वोच्च न्यायालय ने फायरिंग करने पर प्रतिबंध लगाया था। शासनादेश जारी होने के बाद सभी प्रदेशों में इसे सख्ती से लागू भी किया गया। नियम तोड़कर हर्ष फायरिंग करने के मामले में दोषी को दो साल तक की सजा हो सकती है। लेकिन, यहां पीएसी जवानों के ही नियम उल्लंघन करने को लेकर सवाल उठ रहे हैं।


नोटिस जारी करने की चर्चा
पीएसी से जुड़े सूत्रों की मानें तो मामले को लेकर वाहिनी के वरिष्ठ अधिकारियों को मुख्यालय से नोटिस जारी किये जाने की चर्चा है। वाहिनी से जवाब मांगा गया है, पूछा गया है कि यह चूक कैसे हो गयी। हालांकि, अधिकारी ऐसे किसी बात से इनकार कर रहे हैं।

हर्ष फायरिंग पुलिस के हर कार्यक्रम में होती है। जिसमें महज तेज आवाज वाले कारतूस होते हैं। असली कारतूस वाले फायरिंग पर प्रतिबंध लगा है। बीती देर रात पीएसी गेट पर हुई हर्ष फायरिंग महज एक आवाज वाले कारतूस का प्रयोग किया है। नोटिस आने की चर्चा गलत है। ऐसा कोई नोटिस अभी नहीं मिला है।
ददन पाल, सेनानायक 31वीं वाहिनी पीएसी 
 
वीडियो साफ नहीं, लेकिन जांच करेंगे
पुलिस मुख्यालय ने रुद्रपुर में 31वीं वाहिनी पीएसी में जन्माष्टमी के दौरान हर्ष फायरिंग का संज्ञान ले लिया है। मुख्यालय के प्रवक्ता और आईजी अमित सिन्हा ने कहा कि हालांकि वीडियो से कुछ स्पष्ट नहीं हो रहा है, फिर भी इस मामले की पड़ताल की जाएगी। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में कुछ पीएसी जवान हवा में गोली चलाते नजर आ रहे हैं। उनके आगे एक बोर्ड लगा है, जिस पर पीएसी वाहिनी लिखा है। वीडियो में शंख और मंत्रोचार की भी आवाज आ रही हैं। साथ ही आसपास बच्चे और अन्य लोग भी हैं। उक्त वीडियो रुद्रपुर स्थित 31वीं वाहिनी परिसर का बताया जा रहा है।
 

Post a Comment

0 Comments