UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

चारधाम यात्रा : बदरीनाथ जा रहे 400 यात्रियों को पांडुकेश्वर में रोका, गुस्से में व्यापारी की बंद की चैतावनी


चारधाम यात्रा : बदरीनाथ जा रहे 400 यात्रियों को पांडुकेश्वर में रोका, गुस्से में व्यापारी की बंद की चैतावनी
देहरादून : चारों धामों में तीर्थयात्रियों के पहुंचने का सिलसिला जारी है। बदरीनाथ धाम में मंगलवार को शाम चार बजे तक 675 यात्रियों ने दर्शन किए। जबकि हेमकुंड साहिब के दर्शन के लिए 510 श्रद्धालु पहुंचे थे। वहीं गंगोत्री धाम में 554 और यमुनोत्री धाम में 400 तीर्थयात्री पहुंचे। तीर्थयात्रियों के आने से कोरोना काल में धामों के प्रमुख पड़ावों पर पसरा सन्नाटा भी टूटा है और धामों में रौनक देखने को मिल रही है। वहीं देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि 18 सितंबर से अब तक चारों धामों में 22844 यात्री दर्शन कर चुके हैं।  

केदारघाटी में बेमियादी बाजार बंद की चेतावनी 
श्रीकेदारधाम होटल ऑनर्स एसोसिएशन ने दो अक्तूबर से केदारघाटी में अनिश्चितकालीन बाजार बंद की चेतावनी दी है। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने जिलाधिकारी मनुज गोयल के माध्यम से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को इस संबंध में ज्ञापन भेजा है। उन्होंने ई-पास की अनिवार्यता व सीमित यात्रियों की संख्या को खत्म करने की मांग की है। 

एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रेम गोस्वामी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने डीएम से भेंट कर चारधाम यात्रा को लेकर चर्चा की। कहा कि ई-पास व्यवस्था व यात्रियों की संख्या पर प्रतिबंध से कारोबार को नुकसान हो रहा है। साथ ही प्रतिदिन सैकड़ों यात्री बिना दर्शन लौट रहे हैं। उन्होंने ई-पास की व्यवस्था खत्म करने, उत्तराखंड के लोगों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की बाध्यता खत्म करने, यात्रियों को बुक किए गए होटल/रेस्टोरेंट तक पहुंचने की अनुमति देने, यात्रियों की जगह-जगह चेकिंग न करने, बिना ई-पास आए यात्रियों को अन्य तीर्थ व पर्यटक स्थलों पर जाने की अनुमति देने और अंतिम पड़ाव पर यात्रियों का पंजीकरण कराने की मांग की है। 

होटल एसोसिएशन ने 2 अक्तूबर से केदारघाटी में गुप्तकाशी से गौरीकुंड तक अनिश्चितकालीन बाजार बंद करने की चेतावनी दी है। इधर, होटल एसोसिएशन के सचिव नितिन जमलोकी ने कहा कि सरकार व देवस्थानम बोर्ड के नियमों से कारोबारियों को भारी नुकसान हो रहा है। 

बिना ई-पास के पांडुकेश्वर में रोके 400 यात्री 
बदरीनाथ धाम की यात्रा को लेकर कड़े नियम यात्रियों की परेशानी का सबब बने हुए हैं। मंगलवार को पांडुकेश्वर में पुलिस ने ई-पास नहीं होने पर करीब 400 लोगों को रोक दिया। यात्री आगे जाने के लिए पुलिस से गुहार लगाते रहे। मंगलवार को बदरीनाथ यात्रा के लिए कर्नाटक, उड़ीसा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों से आए हुए करीब 400 लोगों के पास ई-पास नहीं था, जिसके चलते पुलिस ने उनको रोक दिया। गोविंदघाट पुलिस थाने के एसओ बृजमोहन राणा ने बताया कि ई-पास वाले किसी भी यात्री को रोका नहीं जा रहा है, जिनके पास ई-पास नहीं है उनका अगले दिन पंजीकरण संख्या में आगे जाने दिया जा रहा है। 

Post a Comment

0 Comments