UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

मौसम अपडेट : बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे बंद, कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

मौसम अपडेट : बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे बंद, कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
 देहरादून : उत्तराखंड में मैदान से लेकर पहाड़ तक अगले 24 घंटों में ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी देहरादून के अलावा नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जैसे जिलों में तेज बौछारों के साथ ही भारी बारिश की संभावना है। इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जहां तक राजधानी दून व आसपास के इलाकों का सवाल है तो जिले भर में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के कई जिलों में तेज गर्जना के साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है।  

नदी किनारे रहने वालों को किया सतर्क 
जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने शहर के नदी किनारे के सभी इलाकों में रहने वालों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एसडीएम सदर गोपाल राम बिनवाल को लोगों को पहले से सचेत करने को कहा। जिलाधिकारी के निर्देश पर प्रशासन की अलग-अलग टीमों ने जनप्रतिनिधियों के माध्यम से लोगों को सावधानी बरतने को कहा। उन्होंने कहा कि नदियों में जल स्तर बढ़ने और खतरे की आशंका होने पर लोग तुरंत आसपास के सुरक्षित स्थानों पर शरण लें।

जाखन नदी पर बना पुल ढहा 
ऋषिकेश देहरादून मार्ग पर रानीपोखरी के पास जाखन नदी पर बने पुल के बीच का बड़ा हिस्सा भरभराकर ढह गया। पुल के ढहने से दो छोटे मालवाहक वाहन और एक कार बह गई। इस दौरान कार सवार एक व्यक्ति चोटिल हो गया। अभी तक कोई जनहानि की सूचना नहीं है। पुल के दो ओर वाहनों की लंबी कतार लगी है।


बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे बंद
गुरुवार देर रात हुई बारिश के बाद बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे कई जगह पर बंद है। यमुनोत्री हाईवे नैनबाग में मलबा आने से बंद हो गया है। वहीं, शुक्रवार तड़के फकोट के समीप ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे का एक पूरा हिस्सा भारी बारिश से पूरी तरह टूट गया है। जिससे हाईवे के दोनों ओर कई वाहन फंस गए हैं। बारिश इतनी तेज है कि वहां मशीन भेजना भी चुनौती बना हुआ है। प्रत्यक्षदर्शी लोनिवि नरेंद्रनगर के ईई मोहम्मद आरिफ खान ने बताया कि हाईवे फकोट के पास पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। उधर, ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे तोताघाटी और तपोवन के बीच कई स्थानों पर मलबा आने से बंद है। विकासनगर-बड़कोट हाईवे यमुना पुल के पास अवरुद्ध हो गया है। 

खाई में गिरे दो दोपहिया सवार, एसडीआरएफ ने रेस्कयू किया 
मुनिकीरेती थाना क्षेत्र के तपोवन में गुरुवार देर रात दो दोपहिया वाहन सवार लोग गहरी खाई में गिर गए। आनन फानन मौके पर पहुंची एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू अभियान शुरू किया। एसडीआरएफ की टीम में दोनों घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया।

रुद्रनाथ पैदल ट्रैक पर पुलिया बही, 17 पर्यटक लौटे 
बृहस्पतिवार रात हुई भारी बारिश से चतुर्थ केदार रुद्रनाथ के पैदल ट्रैक पर पुलना बुग्याल के समीप गदेरे के उफान पर पुलिया बह गई है। पुलिया बहने से रुद्रनाथ मार्ग पर घोड़े-खच्चरों की आवाजाही बाधित हो गई है। जबकि रास्ता क्षतिग्रस्त होने से 17 पर्यटक आधे रास्ते से लौट आए। ग्रामीणों ने वन विभाग और जिला प्रशासन से शीघ्र गदेरे पर पुलिया निर्माण की मांग उठाई है। रुद्रनाथ तक पहुंचने के लिए सगर गांव से करीब 18 किलोमीटर की पैदल दूरी तय करनी पड़ती है। पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य देवेंद्र सिंह, सतेंद्र सिंह रावत और महेंद्र सिंह राणा ने बताया कि पैदल रास्ता क्षतिग्रस्त होने से श्रद्धालु आधे रास्ते से लौट रहे हैं। रुद्रनाथ में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई बाधित हो गई है। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंद किशोर जोशी का कहना है कि केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग पुलिया का निर्माण जल्द करवाएगा। 


टिहरी में ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे पर यातायात रोका
बारिश से ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग नरेंद्रनगर से फकोट के बीच जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गया। भिन्नू खाला में बृहस्पतिवार रात राजमार्ग का 35 मीटर हिस्सा पूरी तरह से धंस गया। ऐसे में सड़क पर यातायात को रोक दिया गया। चंबा से ऋषिकेश का ट्रैफिक वाया मसूरी से डायवर्ट किया गया। शुक्रवार को मौके पर पहुंचीं डीएम ने बीआरओ को हाईवे को जल्द खोलने के निर्देश दिए। 
शुक्रवार को बारिश के बीच बीआरओ ने ताछिला, बरगधार और हिंडोलाखाल में मार्ग से मलबा हटा दिया। लेकिन भिन्नू खाला में गदेरे के पानी की निकासी होने से नारदाने में मलबा भर गया। इस कारण ट्रीटमेंट कार्य शुरू नहीं हो पाया। मौके पर पहुंचीं डीएम इवा आशीष श्रीवास्वत ने हाईवे को जल्द सुचारु करने के निर्देश दिए। खतरे को देखते हुए भिन्नु खाले के नीचे बसे तीन परिवारों को जीआईसी फकोट में शिफ्ट किया गया। डीएम ने खाड़ी से चंबा के बीच हाईवे पर आए मलबे को हटाने के निर्देश दिए। एनएच पर दिनभर आवाजाही ठप रहने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। उधर, रायपुर-कुमाल्डा-कद्दूखाल मोटर मार्ग भी भूस्खलन होने से दिनभर बंद रहा। मार्ग को खोलने के लिए तीन जेसीबी मशीनें लगाई गई हैं।

मालदेवता में सड़क का हिस्सा बहा
मालदेवता से सहस्त्रधारा जाने वाले बाईपास की सड़क का एक बड़ा हिस्सा बह गया है। लगातार हो रही बारिश के बाद नदी में उफान आने से सड़क को कई जगह पर नुकसान पहुंचा है। करीब 20 मीटर सड़क पूरी तरह गायब हो गई है। प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और वहां आवाजाही बंद कर दी है। दोनों तरफ से आने वाले वाहनों को वापस लौटाया जा रहा है।
   

Post a Comment

0 Comments