UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

वीकेंड पर पर्यटकों से गुलज़ार हुआ उतराखंड देहरादून मसूरी मार्ग पर सुबह से ही लगा 10 किमी लंबा जाम

वीकेंड पर पर्यटकों से गुलज़ार हुआ उतराखंड देहरादून मसूरी मार्ग पर सुबह से ही लगा 10 किमी लंबा जाम
 देहरादून : आज वीकेंड पर लगभग पुरे उतराखंड में पर्यटकों का जनसैलाब देखने को मिला देहरादून-मसूरी मार्ग पर शनिवार की सुबह से ही लंबा जाम लग गया। जिस वजह से वीकेंड पर पर्यटन नगरी मसूरी में जाने की हसरत लिए लोग रास्ते में ही परेशान हो गए। यहां मसूरी से पहले ही करीब 10 किमी. लंबा जाम लग गया। जिससे लोग खासा परेशान दिखे। 

दरअसल, पर्यटकों की भारी भीड़ को देखते हुए अब शुक्रवार से मसूरी में आने के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट, दून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और होटल बुकिंग संबंधी दस्तावेज दिखाना अनिवार्य कर दिया गया है। 

शनिवार को मसूरी मार्ग पर कुठाल गेट पर पुलिस पर्यटकाें की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट, दून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और होटल बुकिंग संबंधी दस्तावेज की चेकिंग कर रही है। वीकेंड पर मसूरी जाने के लिए पर्यटकों की भीड़ उमड़ रही है। जिस वजह से कुठाल गेट से मैक्स हॉस्पिटल तक गाड़ियों का लंबा जाम लग गया है।
धनौल्टी में पर्यटकों की लापरवाही से डरे स्थानीय
वहीं स्थानीय लोग अब पर्यटकों की लापरवाही से डरे हुए हैं। उनका कहना है कि धनौल्टी में पर्यटक बिना मास्क के घूम रहे हैं। शारीरिक दूरी का भी पालन नहीं किया जा रहा है। स्थानीय लोगों द्वारा पर्यटकों को नियमों का पालन करने के लिए भी कहा जा रहा है। अभी धनौल्टी में वैक्सीनेशन भी पूरा नहीं हुआ है, इस वजह से अब लोग डरे हुए हैं।
 
वहीं धनौल्टी के फॉरेस्ट इंस्पेक्टर हरविंदर रावत का कहना है कि धनौल्टी पर्यटकों के लिए खुला है। जिस वजह से राजस्व बढ़ रहा है। हम कोविड नियमों का पालन करवा रहे हैं। पर्यटकों की कोविड रिपोर्ट चेक की जा रही है।
 
नैनीताल और हरिद्वार भी पर्यटकों से पैक
वहीं इसी तरह नैनीताल में भी बिना आरटीपीसीआर रिपोर्ट, बिना रजिस्ट्रेशन और बिना होटल बुकिंग के किसी चार पहिया व दो पहिया वाहनों को प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है। पुलिस द्वारा 57 ऐसे होटलों की लिस्ट बनाई गई है, जिसमें पार्किंग व्यवस्था है। होटलों की बुकिंग व लिस्ट देखकर ही सैलानियों को नैनीताल में प्रवेश दिया जा रहा है। 

नैनीताल रूसी बाईपास पर पुलिस मौके पर मौजूद है। पुलिस माइक पर बार-बार अनाउंस कर लोगों को गाइड कर रही है और कोविड नियमों का पालन करने के लिए जागरुक कर रही है।

हरकी पैड़ी पर भी खासी भीड़
हरिद्वार स्थित हरकी पैड़ी पर भी शनिवार को खासी भीड़ दिखाई दी। हाईवे पर कई बार जाम की स्थिति बन गई। गर्मी से निजात पाने के लिए काफी संख्या में लोग हरकी पैड़ी सहित गंगा घाटों पर दिखाई दिए।

मसूरी के पर्यटन स्थल सैलानियों से गुलजार
मसूरी में देश के महानगरों से लगातार सैलानी पहुंच रहे हैं, इससे शहर के पर्यटन स्थल गुलजार हैं। शहर के अधिकांश होटल एडवांस बुक हो गए हैं, जिससे पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों के चेहरे खिल गए हैं। शहर में कई सैलानी कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हैं, जो स्थानीय प्रशासन के लिए चिंता का विषय बना हुआ है।

शहर में बड़ी तादाद में देश के कोने-कोने से सैलानी पहुंच रहे हैं और खुशनुमा मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं। मालरोड पर सुबह से देर रात तक सैलानी की चहलकदमी देखी जा सकती है। स्थानीय प्रशासन लगातार कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन कराने के लिए जागरूकता अभियान चला रहा है।

साथ ही सख्ती भी की जा रही है। मास्क नहीं पहनने और सोशल डिस्टेंस के उल्लंघन पर चालान भी किया जा रहा है। 

कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन किया तो कार्रवाई
एसडीएम ने मनीष कुमार शनिवार को पालिका और पुलिस बल के साथ शहर का जायजा लिया। इस दौरान माल रोड समेत विभिन्न पर्यटन स्थलों में पहुंच कर बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों को सख्त हिदायत दी। साथ ही कोविड गाइडलाइन का पालन न करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी।

एसडीएम ने व्यापारियों और शहर की विभिन्न संस्थाओं से लोगों और पर्यटकों को कोरोना के प्रति जागरूक करने में सहयोग की अपील की है। इसके अलावा होटल संचालकों से स्मार्ट सिटी पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और कोरोना निगेटिव जांच रिपोर्ट के बाद ही सैलानियों की बुकिंग करने की हिदायत दी है।

एसडीएम  ने कहा कि कैम्पटी फॉल जिला टिहरी गढ़वाल का हिस्सा है। इसको मसूरी के नाम से जोड़कर प्रचारित किया जा रहा है। कैम्पटी में मसूरी प्रशासन कोई हस्तक्षेप नहीं कर सकता।
 

Post a Comment

0 Comments