UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

सावधान : ऑनलाइन 250 करोड़ की ठगी करने वाले इंटरनेशनल गिरोह का पर्दाफाश, जांच जारी

सावधान : ऑनलाइन 250 करोड़ की ठगी करने वाले इंटरनेशनल गिरोह का पर्दाफाश, जांच जारी
देहरादून :उत्तराखंड एसटीएफ ने मोबाइल एप के जरिए, रकम दोगुना करने के नाम पर ठगी करने वाले अंतराष्ट्रीय गैंग का खुलासा किया है। प्रारंभिक जांच में ही हजारों लोगों से ढाई सौ करोड़ रुपए की ठगी का खुलासा हुआ है। इस ठगी में चीन के नागरिकों के शामिल होने का संदेह है। एसटीएफ इसे उत्तराखंड में धोखाखड़ी का सबसे बड़ा मामला करार दे रही है। मंगलवार को पुलिस मुख्यालय में गैंग का खुलासा करते हुए, एडीजी अभिनव कुमार ने बताया कि हरिद्वार श्यामपुर निवासी रोहित कुमार और कनखल निवासी राहुल कुमार गोयल ने पिछले मार्च महीने में साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को ऑनलाइन धोखाखड़ी की शिकायत दर्ज कराई थी।

दोनों ने बताया था कि उन्हें एक दोस्त ने पावर बैंक नाम के मोबाइल एप के जरिए निवेश करने पर रकम, 15 दिन में दोगुनी होने की जानकारी दी गई थी। इसी लालच में आकर दोनों ने एप डाउनलोड कर क्रमश: 91,200 और 73,000 रुपए एप के माध्यम से जमा कर दिए। लेकिन तय समय पर रकम वापस नहीं मिल पाई। प्राप्त शिकायत के आधार पर मुकदमा दर्ज करते हुए, इंस्पेक्टर महेश्वर पुर्वाल के नेतृत्व में एसटीएफ और साइबर थाने की संयुक्त टीम का गठन किया गया। इस दौरान पता चला कि इस प्रकार का एक मुकदम पहले से ही टिहरी में भी दर्ज है। करीब दो महीने की जांच के बाद एसटीएफ ने आरोपी पवन कुमार पाण्डेय पुत्र बनवारी पाण्डये निवासी सी-7 एचआईजी फ्लैट, ग्रीन व्यू अपार्डमेंट सैक्टर 99 नोयडा को गिरफ्तार कर लिया है।


एडीजी प्रशासन अभिनव कुमार के अनुसार  प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि चीनी नागरिकों की वित्तीय मदद से कुछ भारतीय नागरिकों इस पावर बैंक एप का संचालन किया। इसमें कुछ रकम विदेश भी भेजी गई है। हम विदेशी नागरिकों तक पहुंच के लिए केंद्रीय एजेंसियों की भी मदद ले रहे हैं। अन्य राज्यों में दर्ज मुकदमों का भी विवरण लिया जा रहा है। ढाई सौ करोड़ की रकम इस धोखाधड़ी की मामूली रकम ही है। अभी इसमें और खुलासा होने बाकी है।


Post a Comment

0 Comments