UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

चारधाम : यात्रा स्थगित लेकिन श्रद्धालु कर सकेंगे मंदिरों के ऑनलाइन दर्शन जानिए कब खुल रहे हैं कपाट


चारधाम : यात्रा स्थगित लेकिन श्रद्धालु कर सकेंगे मंदिरों के ऑनलाइन दर्शन जानिए कब खुल रहे हैं कपाट
देहरादून: चारों धामों के भक्त अब ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे। इसके लिए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने देवस्थानम बोर्ड को व्यवस्था करने के निर्देश दिए। ऑनलाइन दर्शन के साथ ही भक्त ऑडियो सिस्टम के जरिए पूजा अर्चना भी कर सकेंगे। कोरोना के बढ़ते मामले और देश-दुनिया के तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, प्रदेश सरकार की ओर से इस साल चारधाम यात्रा को स्थगित किया गया है। ऐसे में श्रद्धालुओं की भावनाओं का सम्मान करते हुए, भक्तों के लिए उत्तराखंड सरकार चारधाम के वर्चुअल दर्शन कराने की तैयारी कर रही है। बता दें कि यमुनोत्री धाम के कपाट 14 मई, गंगोत्री धाम के कपाट 15 मई, केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई, और बदरीनाथ धाम के कपाट 18 मई को खुल रहे हैं।

ताकि इससे लोग घर बैठे चारधाम के दर्शन कर सकेंगे। इस संबंध में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि उन्होंने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के साथ भी चर्चा की। जिस पर मुख्यमंत्री ने भी सुझाव को उचित बताया है। यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ के वर्चुअल दर्शन की व्यवस्था करने से चारों धामों के दर्शन के इच्छुक देश विदेश के श्रद्धालु मंदिर के गर्भगृह को छोड़कर बाकी मंदिर परिसर के ऑनलाइन दर्शन और ऑडियो के माध्यम से पूजा अर्चना कर सकेंगे।

गुरुवार को पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने चारधाम देवस्थानम बोर्ड के सीईओ रविनाथ रमन से इस सम्बन्ध में बात भी की। पत्र लिखकर ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कहा कि चारधाम के वर्चुअल दर्शन करने को व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे कोरोना काल में घर पर सुरक्षित रहकर तीर्थयात्री चारधाम के वर्चुअल दर्शन करने के साथ पूजा-पाठ और भोग लगाने के साथ आरती भी कर सकेंगे। कोरोना का टीका अवश्य लगाएं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने प्रदेश वासियों से अपील करते हुए कहा कि अपनी बारी आने पर कोरोना का टीका अवश्य लगाएं। मुश्किल की इस घड़ी में देश सेवा करने के लिए वैक्सीन का लाभ जरूर लें। उचित दूरी बनाते हुए मास्क, सेनेटाइज आदि का इस्तेमाल करें।

Post a Comment

0 Comments