UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

उत्तरकाशी : मोरी प्रखंड में गिरी आकाशीय बिजली, झुलसकर भाई-बहन घायल



उत्तरकाशी :  मोरी प्रखंड में गिरी आकाशीय बिजली, झुलसकर भाई-बहन घायल
उत्‍तरकाशी :मोरी के सुदूरवर्ती लिवाड़ी गांव में आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला और युवक झुलस कर घायल हुए। जबकि एक गाय के बछड़े की घटना स्थल पर ही मौत हुई। सूचना पर पुरोला और मोरी से स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ एसडीआरएफ, वन विभाग, पुलिस व राजस्व टीम कासला गांव तक गई। ग्रामीणों के अनुरोध पर स्वास्थ्य विभाग की टीम लिवाड़ी गांव पहुंची। जहां स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घायलों को प्राथमिक उपचार दिया।

जानकारी के अनुसार, बृहस्पतिवार सुबह लिवाड़ी गांव की जयदेवी पत्नी बुद्धि सिंह तथा जयदेवी का छोटा भाई जगवीर व अन्य ग्रामीणों के साथ मवेशियों को लेकर जंगल जा रहे थे। गांव से तीन किलोमीटर दूर घटूगाड़ के जंगल में पहुंचे तो तेज बारिश शुरू हुई। बारिश से बचने के लिए जयदेवी और जगवीर सिंह मवेशियों को लेकर पेड़ों की आड़ में आए। उसी दौरान आकाशीय बिजली गिरी। जिसकी चपेट में आकर एक गाय के बछड़े की घटना स्थल पर ही मौत हुई। जबकि जयदेवी और जगवीर सिंह झुलस का बेसुद हो गए। बारिश थमने पर अन्य ग्रामीणों ने दोनों घायलों को गांव तक पहुंचा। गांव से सैटेलाइट फोन के जरिये ग्रामीणों ने प्रशासन को सूचना दी। 
बृहस्पतिवार दोपहर को मोरी और पुरोला से स्वास्थ्य विभाग की टीम, एसडीआरएफ, पुलिस व वन विभाग की टीम मौके लिए रवाना हुई। लेकिन, बारिश होने के कारण ग्रामीणों ने घायलों को गांव में ही घरेलू उपचार दिया। बेसुद हुए घायल जब होश में आए तो घायलों की स्थिति कुछ सामान्य हुई। साथ ही कोविड संक्रमण के कारण ग्रामीणों ने घायलों को गांव में ही उपचार देने की सलाह दी। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में पहुंच कर दोनों घायलों को प्राथमिक उपचार दिया। 

Post a Comment

0 Comments