UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

चमोली : घाट ब्लॉक में तीन जगह एक साथ फटा बादल, मलबे से पटा पूरा इलाका,

चमोली : घाट ब्लॉक में तीन जगह एक साथ फटा बादल, मलबे से पटा पूरा इलाका,
चमोली : उत्तराखंड में चमोली के घाट ब्लाक में एक साथ तीन जगहों पर बादल फटने से भारी तबाही मच गई। बारिश के दौरान एक धमाके की आवाज सुनकर लोग बाहर आए और सुरक्षित स्थानों की ओर भाग गए। जैसे ही लोग वहां से गए तभी बारिश के साथ आया मलबा लोगों के घरों में जा घुसा।

इस दौरान तीन लोग अपने घरों में फंस गए। जबकि कई मकान, दुकानें और वाहन मलबे में दब गए हैं। सूचना पर एसडीआरएफ, पुलिस टीम और तहसील की आपदा प्रबंधन की टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू कर करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद तीनों लोगों को सुरक्षित निकाल लिया।
बता दें कि मंगलवार को शाम करीब साढ़े पांच बजे तेज बारिश के दौरान घाट ब्लॉक में बिनसर पहाड़ी की तलहटी में बसे चिनाडोल तोक, बैंड बाजार, गणेश नगर में एक साथ बादल फट गया। बादल फटने से पहले ही लोग सुरक्षित स्थानों पर भाग गए और भारी मात्रा में मलबा लोगों के घरों से होते हुए मुख्य बाजार तक पहुंच गया। वहीं, मुख्य बाजार के समीप ही स्थानीय निवासी नंदा बल्लभ के नए भवन पर सीमेंट का काम चल रहा था। मलबा आते ही मजदूर भाग गए, लेकिन नंदा बल्लभ समेत वहां के तीन लोग मलबे में ही फंस गए। मौके पर पहुंची एसडीआरएफ और पुलिस टीम ने एक घंटे तक रेस्क्यू करने के बाद उन्हें सुरक्षित निकाल लिया। घटना के प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार तेज बारिश के  दौरान तेज धमाके जैसी आवाज सुनाई दी, जिसके बाद सभी सुरक्षित स्थानों पर चले गए और क्षण भर में ही घर मलबे में दब गए। बैंड बाजार मलबे से भर गया और कई वाहन भी मलबे में दब गए।
सहकारी बैंक शाखा से होते हुए मलबा बाजार में फैल गया और यहां भी कई वाहन, घर मलबे में दब गए।  लक्ष्मी मार्केट में भी कई मकानों और दुकानें मलबे में दब गई हैं।

घाट-बांजबगड़, घाट-भेंटी और घाट-उस्तोली सड़कों पर टनों मलबा भर जाने से यहां आवाजाही बाधित हो गई है। वहीं, भारी बारिश के चलते बरसाती गदेरे भी उफान पर बह रहे हैं, जिससे चुफलागाड नदी का जल स्तर बढ़ गया है।
तहसीलदार राकेश देवली ने बताया कि बिनसर पहाड़ी की तलहटी में तीन जगहों पर बादल फटने की घटना हुई है। एसडीआरएफ, पुलिस टीम और तहसील की आपदा प्रबंधन की टीम रेस्क्यू में लगी है। घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है। दुकानों और वाहनों को नुकसान हुआ है।
वहीं, चमोली जिले में मंगलवार को भी दिनभर मौसम खराब रहा। सुबह से ही जिले में हो रही बारिश और बर्फबारी देर शाम तक होती रही। बदरीनाथ धाम की चोटियों के साथ ही हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, घांघरिया, रुद्रनाथ, लाल माटी सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हुई जबकि निचले क्षेत्रों में तेज बारिश हुई। 

Post a Comment

0 Comments