UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

प्रदेश में आज सामने आये ब्लैक फंगस के 17 और मरीज , 118 पहुंची संक्रमितों की संख्या

 प्रदेश में आज सामने आये ब्लैक फंगस के 17 और मरीज , 118 पहुंची संक्रमितों की संख्या
उत्तराखंड में सोमवार को देहरादून जिले में 17 और ब्लैक फंगस के मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक देहरादून, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल जिले में ब्लैक फंगस मरीजों की संख्या 118 हो गई है। सोमवार को देहरादून जिले में 17 मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है। प्रदेश में अब तक नौ मरीजों की मौत हुई है। 

यह है स्थिति  
जिला                        मरीज      मौत 
देहरादून                   114             07 
ऊधमसिंह नगर          03               01 
नैनीताल                    01                01 
कुल                         118               09
विज्ञापन

ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए 100 बेड तैयार
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में ब्लैक फंगस (म्यूकोरमाइकोसिस) के मरीजों के लिए 100 बेड तैयार किए गए हैं। एम्स में ब्लैक फंगस के गंभीर मरीजों के लिए 10 बेड का आईसीयू वार्ड भी बनाया गया है।  

प्रदेश में लगातार बढ़ रही ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या के मद्देनजर उनके लिए आरक्षित बेड की संख्या को बढ़ाकर 100 कर दिया गया है। वर्तमान में एम्स में ब्लैक फंगस के 70 मरीज भर्ती हैं। इन मरीजों की निगरानी, जांच और उपचार के लिए दो टीमें गठित की गई हैं।

हॉस्पिटल प्रशासन के अनुसार वर्तमान में एम्स में ब्लैक फंगस के 70 मरीज भर्ती हैं। कोविड पॉजिटिव और कोविड निगेटिव रोगियों को अलग-अलग वार्डों में रखा गया है। ब्लैक फंगस के मरीजों की सर्जरी के लिए अलग-अलग ऑपरेशन थियेटर आरक्षित किए गए हैं। मरीजों के लिए 10 आईसीयू वार्ड समेत कुल 100 बेडों की व्यवस्था की गई है।

एम्स ने राज्य सरकार से मांगी पर्याप्त दवा
एम्स में लगातार ब्लैक फंगस के मरीज भर्ती हो रहे हैं। मरीजों की बढ़ती संख्या के हिसाब से दवा और इंजेक्शनों की कमी हो सकती है, इसलिए एम्स प्रशासन ने सरकार से मरीजों के लिए पर्याप्त मात्रा में दवा और इंजेक्शन उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। ब्लैक फंगस के इलाज में विशेष एंटी फंगल दवा और इंजेक्शन का प्रयोग होता है।

Post a Comment

0 Comments