UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

बर्ड फ्लू : एम्स ऋषिकेश परिसर में मिले 27 मृत कौए कलियर में 30 से अधिक मुर्गों की मौत,

बर्ड फ्लू   : एम्स ऋषिकेश परिसर में मिले 27 मृत कौए   कलियर में 30 से अधिक मुर्गों की मौत, 
 

ऋषिकेश : मिल रही जानकारी के अनुसार एम्स ऋषिकेश परिसर में अचानक 27 कौओं के मरे हुए मिलने के बाद आस पास के इलाके तथा प्रशासन में हड़कंप मचा गया। जबकि सूचना के बाद पहुंची वन विभाग और पशुपालन विभाग की टीम ने कौओ के शव का सैंपल लिया। एक सैंपल को आईवीआरआई बरेली भेजा गया है। बाकी कौओं को दफना दिया गया। 

एम्स के ए ब्लॉक के पीछे सुरक्षा गार्डों ने आसपास देखा तो एक के बाद एक 27 कौए मौके पर मरे हुए मिले। थोड़ी दूरी पर दो कबूतर भी मृत मिले। एम्स के जनसपंर्क अधिकारी हरीश थपलियाल ने बताया कि संस्थान परिसर में संदिग्ध अवस्था में 27 कौवे मृत मिलने की जानकारी वन विभाग को दी गई है।

वन विभाग और पशु चिकित्सकों ने मृत कौओं की वीडियोग्राफी कर उनके सैंपल लिए। स्थानीय वन क्षेत्राधिकारी ने बताया कि जो कौए मृत मिले हैं। उनमें एक सैंपल भारतीय पशु चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्थान बरेली भेजा गया है। 

उन्होंने बताया कि वीरभद्र के बीट अधिकारी को बैराज और आसपास के क्षेत्रों में नजर रखने के लिए कहा गया है। यदि कहीं पर कौए और कबूतर मरे हुए मिलते हैं तो लोग उनके मोबाइल पर जानकारी दे सकते हैं। वहीं बीस बीघा क्षेत्र में एक कौआ और कबूतर मृत मिला।

कलियर में 30 से अधिक मुर्गों की मौत

रुड़की के कलियर क्षेत्र में पिछले दो-तीन दिनों में 30 से अधिक मुर्गों की मौत हो चुकी है। लोगों का कहना है रात को मुर्गों को पिंजरों में बंद करते हैं और सुबह दो-तीन मुर्गे मृत मिल रहे हैं। इससे लोगों में बर्ड फ्लू की आशंका के चलते दहशत फैल गई है। सूचना पर पशु चिकित्सा अधिकारी ने टीम को मौके पर भेजकर जांच कराई। उनका कहना है कि लक्षण के अनुसार, मुर्गों की मौत ठंड से हुई है। फिलहाल बर्ड फ्लू जैसे लक्षण किसी में नहीं मिले हैं। ऐसे में लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। पिरान कलियर के एक मोहल्ले में अब तक 30 से अधिक मुर्गे और मुर्गियां अचानक मौत के शिकार हो चुके हैं। दो दिन पहले करीब आधा दर्जन मुर्गियां मृत मिली थीं। इसके बाद से रोजाना मुर्गों के मृत मिलने का सिलसिला जारी है। इन्हें या तो दबा दिया गया है या फेंक दिया गया है। रविवार को फिर से तीन मुगियां मृत मिलीं तो बर्ड फ्लू की आशंका में दहशत फैल गई। जेबा, दिलशाना, फिरोजा, मुनव्वर, इसराना और महमूद का कहना है कि रात को मुर्गियों को दाना खिलाकर बंद किया गया और सुबह वे मृत मिलीं।

उन्होंने बताया कि मोहल्ले में 30 से अधिक मुर्गे और मुर्गियों की मौत हो चुकी है। वहीं, रविवार को किसी ने मृत मुर्गों की वीडियो सोशल मीडिया पर डाल दी। यह सूचना पशु चिकित्सा विभाग तक पहुंची तो पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. उमेश भट्ट ने आननफानन टीम को मौके पर भेजकर जांच कराई।  

डोईवाला में सुसवा नदी के किनारे में आठ कौवे मरे हुए मिले
बुल्लावाला और कुड़कावाला के बीच आठ कौए मरे हुए मिलने की सूचना के बाद वन विभाग और पशुपालन विभाग में हड़कंप मच गया। स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सूचना पर मौके पर पहुंचे पशु चिकित्साधिकारी डॉ. बीपी तोमर ने कौओं की जांच की।  सैंपल भरने  के बाद कौओं को दफना दिया गया । उन्होंने बताया कि बर्ड फ्लू की आशंका के मद्देनजर कौओं को दफनाया गया है।

 

Post a Comment

0 Comments