UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

बर्ड फ्लू: देहरादून में 165 पक्षी मृत मिले, अलर्ट के साथ जारी किये आपातकालीन नंबर.. यहाँ दें सुचना.



बर्ड फ्लू: देहरादून में 165 पक्षी मृत मिले, अलर्ट के साथ जारी किये आपातकालीन नंबर.. यहाँ दें सुचना. 
देहरादून :बर्ड फ्लू के विभिन्न राज्यों में फैलने के बाद दून में भी चिंताएं बढ़ती जा रही हैं। जिलेभर में 165 पक्षी मरे मिले हैं, जिनमें कौवों के साथ कबूतर, बाज भी शामिल हैं। बर्ड फ्लू की आशंका के चलते वन विभाग, पशुपालन विभाग, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। टीमों ने मौके पर पहुंचकर सभी को कब्जे में लिया और उनमें से पांच के सैंपल लेकर आईवीआरआई बरेली जांच को भेजा गया। एक कौवे का सैंपल भोपाल भी भेजा गया है। 

वहीं जू में पशुपालन विभाग की ओर से कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गई है। डीएफओ  राजीव धीमान ने बताया कि ऋषिकेश रेंज में एक कबूतर, एक कौवा, ऋषिकेश एम्स परिसर में 29 कौवे, मालसी रेंज में भंडारीबाग में 121 कौअे, नारायण विहार में एक बाज, डोईवाला के लच्छीवाला के मारकम ग्रांट में आठ कौवे, डिफेंस कॉलोनी में दो कौवे, ऋषिकेश के छिद्दरवाला में एक कौआ मृत पाया गया। पांच सैंपलों को इंडियन वेटनरी रिसर्च इंस्टीटयूट बरेली में जांच को भेजा गया है। अभी तक जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है। किसी अफवाह के चक्कर में न आए और विभाग को सूचना दें। 


मरे हुए पक्षियों के पास न जाएं 
वन विभाग ने कहा है कि यदि मरे हुए पक्षी कहीं पड़े मिले तो तुरंत इसकी सूचना संबंधित नंबरों पर दें। पक्षियों के पास जाने से बचे। रेस्क्यू टीम खुद उन्हें अपने कब्जे में लेकर उनको डिस्पोज ऑफ करेगी। 

पक्षी मरे मिलें तो 108 पर भी दे सकते हैं सूचना 
यदि आपके आसपास पक्षी मरा मिलता है तो इसकी सूचना 108 पर भी दी जा सकती है। इसके अलावा विभाग की ओर से जारी मालसी रेंजर के नंबर 9027335232 और 18001208862 पर भी सूचना दी जा सकती है।   

देहरादून के भंडारीबाग में 121 कौवे मृत मिले 
देहरादून। बर्ड फ्लू का खतरा अभी कम नहीं हुआ है। शहर के साथ ही आसपास के क्षेत्रों में पक्षियों के मरने का सिलसिला जारी है। रविवार को भंडारीबाग में 121 कौवे मृत मिले हैं। रायपुर रोड स्थित शांति विहार कॉलोनी के पास भी दो परिंदे मृत मिले, जिन्हें प्रवासी पक्षी बताया जा रहा है। इससे आसपास रह रहे लोगों में दहशत है। सूचना पर वन विभाग ने मृत परिंदों को कब्जे में ले लिया है। इनके सैंपल जांच के लिए भेजने की तैयारी है।
कुछ राज्यों में बर्ड फ्लू के केस मिले हैं। इसके बाद उत्तराखंड में भी बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट है। शहर के साथ ही आसपास के क्षेत्रों में निरंतर पक्षी मृत मिल रहे हैं। इसमें कौवों की संख्या ज्यादा है। एक सप्ताह में अलग-अलग क्षेत्रों में 140 से अधिक पक्षी मृत मिल चुके हैं। पक्षियों के मृत मिलने से चिंता बढ़ती जा रही है। वन विभाग चार सैंपल जांच के लिए भेज चुका है, जिनकी रिपोर्ट आने का इंतजार है। उधर, रायपुर रोड स्थित शांति विहार कॉलोनी के डिफेंस रिर्सच इंस्टीट्यूट के पास दो परिंदे मृत मिले। 


Post a Comment

0 Comments