UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

कोरोना उतराखंड : कोरोना को मात देने के लिए उत्तराखंड पहुंची 1.13 लाख खुराक


 कोरोना उतराखंड : कोरोना को मात देने के लिए उत्तराखंड पहुंची  1.13 लाख खुराक
देहरादून : राज्य में 16 जनवरी से शुरू हो रहे कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की 1.13 लाख खुराक बुधवार को राजधानी देहरादून पहुंच गई। 15 जनवरी तक राज्य के सभी बूथों पर वैक्सीन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है।  अभियान के पहले दिन राज्य में कुल 43 बूथ पर टीकाकरण किया जाना है। इसके लिए बूथों का चयन कर लिया गया है। ज्यादा आबादी वाले देहरादून, हरिदवार, यूएस नगर और नैनीताल जिलों में चार- चार बूथ पर टीकाकरण किया जाएगा। जबकि अन्य जिलों में तीन या दो बूथ पर टीकाकरण किया जाना है।

राज्य में पहले चरण में कुल 87 हजार के करीब स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा। इनमें से पचास प्रतिशत लोगों के लिए राज्य में वैक्सीन पहुंच चुकी है। जिन लोगों को वैक्सीन लगेगी उन्हें कोविन पोर्टल के जरिए मैसेज भेजे जाएंगे जिसमें बूथ और टीकाकरण के दिन की जानकारी दी जाएगी। उसी के अनुरूप टीकाकरण बूथ पर पहुंचने के लिए कहा गया है। राज्य के कुछ इलाकों में नेटवर्क की समस्या को देखते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि यदि नेटवर्क उपलब्ध नहीं होता तो कोविन पोर्टल पर ऑफ लाइन काम किया जाएगा।


पहले चरण में राज्य में मेडिकल कॉलेज और बड़े अस्पताल के कर्मचारियों को टीके लगाए जाने हैं। राज्य में टीकाकरण की नोडल अफसर सोनिका ने बताया कि टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। एक दो दिन में हर बूथ पर वैक्सीन पहुंच जाएगी। राज्य में स्वास्थ्य कर्मियों के बाद दूसरे चरण में पुलिस कर्मियों, कोरोना ड्यूटी में लगे राजस्व कर्मियों और नगर निकायों के सफाई कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। केंद्र सरकार ने राज्य को यह जानकारी देते हुए इन सभी वर्गों के कर्मचारियों का ब्योरा मांगा है। पहले चरण में 16 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होना है।

राज्य में 87 हजार के करीब स्वास्थ्यकर्मियों के टीके लगाए जाने हैं। इनके टीकाकरण के बाद पुलिस कर्मियों, राजस्व विभाग के कर्मचारियों और नगर निकायों के सफाई कर्मियों का टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के सचिव अमित नेगी ने बताया कि केंद्र सराकर की ओर से चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण अभियान को शुरू किया जा रहा है। कहा कि वैक्सीनेशन के लिए प्रदेश पूरी तरह से तैयार है और सभी हेल्थ वर्करों सहित अन्य कर्मियों को पूरा प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 

राज्य के बड़े जिलों में चार बूथ पर लगेंगे टीके
स्वास्थ्य निदेशक डॉ सरोज नैथानी ने बताया कि राज्य के बड़े जिलों में चार बूथ जबकि छोटे जिलों में दो बूथों पर टीकाकरण किया जाएगा। पहले दिन टीकाकरण उन्ही बूथों पर होगा जहां मॉक ड्रिल की जा चुकी है।

3 हजार लोगों का टीकाकरण
राज्य में पहले दिन 2800 से लेकर तीन हजार तक स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होने की उम्मीद है। केंद्र ने एक दिन में एक बूथ पर सौ लोगों का टीकाकरण करने को कहा है। हालांकि राज्य सरकार एक बूथ पर 75 के करीब लोगों को ही टीके लगाने की योजना है।

Post a Comment

0 Comments