UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

प्रदेश में स्कूली बच्चों को मिली भारी-भरकम बस्ते से आजादी, उतराखंड में लागू हुई 'न्यू स्कूल बैग पॉलिसी'

प्रदेश में स्कूली बच्चों को मिली भारी-भरकम बस्ते से आजादी, उतराखंड में लागू हुई 'न्यू स्कूल बैग पॉलिसी'


देहरादून :उत्तराखंड में अब स्कूली बच्चों को भारी भरकम बस्ते लेकर स्कूल नहीं जाना होगा। प्रदेश सरकार ने उत्तराखंड में स्कूली बच्चों के लिए केंद्रीय स्कूल बैग पॉलिसी लागू कर दी है। इसके तहत सभी कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल बैग का वजन निर्धारित कर दिया गया है। प्री-प्राइमरी कक्षाओं में बिना स्कूल बैग के बच्चे स्कूल जाएंगे। इसके साथ ही स्कूलों में 'नो बैग डे' मनाने के भी निर्देश दिए गए हैं। 

संयुक्त निदेशक बीएस नेगी ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ व्यवहारिक ज्ञान भी हासिल करने पर विशेष जोर दिया गया है। बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ खेल, संस्कृति और अन्य गतिविधियों से भी जोड़ा जाए इसके लिए स्कूली छात्रों के बस्तों के वजन को घटाया गया है। पहली कक्षा के छात्रों के लिए केवल तीन किताबें और बारहवीं कक्षा के छात्र अपने बैग में अधिकतम 6 किताबें ही लेकर स्कूल जाएंगे। 


दरअसल बीते बुधवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने नई स्कूल बैग पॉलिसी जारी की है। इसमें बच्चों के स्कूल बैग का वजन और होमवर्क को लेकर नए प्रावधान किए गए हैं। छोटे बच्चों के भारी-भरकम बैग पर अभिभावक अक्सर चिंतित रहा करते थे। इसे देखते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने यह नई नीति बनाई है। सभी राज्यों को आगामी शिक्षा सत्र से केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय कि नई स्कूल बैग पॉलिसी को लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। 

स्कूलों में बैग तोलने के लिए लगेंगी मशीनें 
बच्चों के स्कूल बैग का वजन तोलने के लिए स्कूलों में मशीनें लगाई जाएंगी। बैग पॉलिसी के अनुसार पहली कक्षा के छात्र के स्कूल बैग का वजन सवा 2 किलोग्राम से ज्यादा नहीं होना चाहिए। वहीं 12वी कक्षा के लिए बस्ते का वजन अधिकतम 5 किलोग्राम निर्धारित किया गया है। यह निर्धारित वजन छात्र-छात्राओं के मानक वजन के अनुसार तय किया गया है। नए नियमों के मुताबिक छात्र के स्कूल बैग का वजन उसके खुद के वजन से 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए। 


प्रकाशकों को किताबों पर छापना होगा वजन 
नई स्कूल बैग पॉलिसी के अनुसार प्रकाशकों को किताबों और नोटबुक पर उसका वजन भी छापना होगा। पहली कक्षा के छात्रों के लिए तीन किताबें और बारहवीं कक्षा के छात्र अधिकतम 6 किताबें लेकर स्कूल जाएंगे। बारहवीं कक्षा के छात्र के स्कूल बैग का वजन 5 किलोग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए। इसमें लंच बॉक्स और पानी की बोतल का वजन भी शामिल होगा।

Post a Comment

0 Comments