UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

Amazing facts about Uttarakhand ! कुछ रोचक तथ्य उत्तराखंड के बारे में ! क्या आप जानते हैं ?

Amazing facts about Uttarakhand !
कुछ रोचक तथ्य उत्तराखंड के बारे में !
क्या आप जानते हैं ?

15. यह भूमि है - विश्व की योग राजधानी
योग की उत्पत्ति पर बहस की जाती है, लेकिन कई इतिहासकारों का कहना है कि ऋषिकेश में ऐतिहासिक गंगा के साथ-साथ हिमालय के बीच भी घोंसले बनने शुरू हो गए हैं। सदियों से यह एक पवित्र स्थान माना जाता रहा है, इसके बाद आध्यात्मिकतावादियों ने  इस भूमि में दर्शन और आत्मा से जुड़ने की उम्मीद की।
ज्ञात हो कि हर्षि महेश योगी, योग साधना और अध्यात्म जगत का एक महान प्रकाश पुंज माने जाते हैं। अपने भावातीत ध्यान की वजह से दुनिया भर में पूज्यनीय रहे महर्षि ने उत्तराखंड के ऋषिकेश में  कभी योग साधना की थी फिलहाल वह स्थान अब मशहूर रॉक बैंड बीटल्स के नाम पर बीटल्स आश्रम बन चुका है। 

महर्षि महेश योगी के विदेशी शिष्य जॉन लेनन, पॉल मैक कार्टनी, जॉर्ज हैरिसन और रिंगो स्टार कभी ऋषिकेश स्थित महर्षि महेश योगी के आश्रम में रुका करते थे। वर्ष 1968 में भी ये महर्षि के आश्रम में कई दिन तक रुके थे, और बीटल्स की कई धुनें उनके मन में यहीं गूंजी थीं। बैंड द्वारा अपने व्हाइट एलबम के लिए कई गीतों की रचना यहां के शांत वातावरण में ध्यान योग और साधना के बीच की गई थी।  इन चारों को फैब फोर के नाम से काफी प्रसिद्धि मिली थी।
जिसके बाद लगभग 1,50,000 साल के इस शहर ने 1968 की शुरुआत में बीटल्स के स्थान के रूप में दुनिया भर में प्रसिद्धि प्राप्त की और "द बीटल्स" के रूप में जाना जाता रहा, 
 बॉलीवुड सितारों से लेकर प्रिंस चार्ल्स और डचेस ऑफ कॉर्नवॉल तक उमा थरमन से लेकर जेरेमी पीवेंट तक सभी योग शक्ति में खींचे इस शहर में घूम चुके हैं।
ऋषिकेश अब हठ योग से लेकर कुडलिनी योग से लेकर बिक्रम योग तक सभी तरह के योग पाठ्यक्रम उपलब्ध कराता है। ऋषिकेश में आश्रम, ऋषियों द्वारा चलाए जाने वाले समग्र योग पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं जो दिनों से महीनों तक चलते हैं।

Post a Comment

0 Comments