UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

हल्द्वानी: धार्मिक स्थल तोड़ने को लेकर बवाल, 250 से अधिक घायल, दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश

हल्द्वानी: धार्मिक स्थल तोड़ने को लेकर बवाल, 250 से अधिक घायल, दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश
हल्द्वानी: शहर के चर्चित बनभूलपुरा इलाके में सरकारी भूमि (नजूल) पर बनी अवैध मदरसा व नमाज स्थल ध्वस्त करने गई पुलिस, प्रशासन व नगर निगम की टीम पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पथराव कर दिया। इस दौरान उपद्रवियों ने बनभूलपुरा थाने पर भी हमला कर दिया।

वहां खड़ी पुलिस व मीडियाकर्मियों के दर्जनों वाहनों को आग के हवाले कर दिया। पुलिसकर्मियों ने थाने से भागकर जान बचाई। तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने रात में इलाके में कर्फ्यू लगाते हुए उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश भी कर दिए गए।
250 से अधिक पथराव में घायल
शुक्रवार को शहर के सभी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश भी जारी हो गए। महिला एसडीएम व एसपी समेत करीब 250 से अधिक पथराव में चोटिल लोग अस्पतालों में उपचार करा रहे हैं। बता दें कि बनभूलपुरा वही इलाका है जहां पिछले साल रेलवे की भूमि पर बसी 50 हजार की आबादी वाली बस्ती को खाली कराने का हाई कोर्ट ने आदेश दिया था। पुलिस-प्रशासन ने अतिक्रमण हटाने के लिए पूरी तैयारी भी कर ली थी। इसी बीच मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया और वर्तमान में विचाराधीन है।
मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र बनभूलपुरा के मलिक का बगीचा में सरकारी जमीन (नजूल भूमि) पर वर्षों पूर्व बने मदरसा और नमाज स्थल का पता पिछले माह ही नगर निगम की टीम को पता लगा। गुरुवार शाम करीब पांच बजे प्रशासन, पुलिस व नगर निगम की टीम बुलडोजर लेकर अतिक्रमण तोड़ने पहुंची।

पुलिस के वाहन जलाए गए
प्रशासनिक अधिकारी समेत करीब 500 से अधिक संख्या में पुलिस बल भी मौजूद था। जैसे ही बुलडोजर ने अतिक्रमण ध्वस्त करना शुरू किया चारों तरफ से पथराव शुरू हो गया। देखते ही देखते मुस्लिम समुदाय के लोगों की भारी भीड़ जुट गई। घरों की छत व सड़कों से पथराव कर जहां-तहां पुलिस से लेकर मीडियाकर्मियों के वाहन जला दिए गए।

एसडीएम कालाढूंगी रेखा कोहली, एसपी हरबंस सिंह समेत पुलिस व निगमकर्मियों को भी पत्थर लगे। इसी बीच करीब छह बजे तक बवाल पूरे क्षेत्र में होने लगा। भीड़ बनभूलपुरा थाने की तरफ पहुंच गई और थाने के बाहर खड़े पुलिस व मीडियाकर्मियों के एक दर्जन से अधिक वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। पथराव में घायल करीब 250 से अधिक लोग उपचार के लिए बेस अस्पताल व डा. सुशीला तिवारी अस्पताल लाए गए हैं।

सीएम धामी ने बुलाई उच्च स्तरीय मीटिंग
मामले को बढ़ता देख मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है, जिसमें मुख्य सचिव राधा रतूड़ी और पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार के साथ स्थिति की समीक्षा की। लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की गई है। अराजक तत्वों से सख्ती से निपटने के निर्देश जारी किए गए हैं

Post a Comment

0 Comments