UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

मौसम अपडेट : मौसम विभाग द्वारा उत्तराखंड के इन पांच जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

मौसम अपडेट : मौसम विभाग द्वारा उत्तराखंड के इन पांच जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
उत्तराखंड के कुमाऊं के पांच जिलों में मौसम विभाग ने गुरुवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जबकि देहरादून, पौड़ी, अल्मोड़ा और चमोली जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के अनुसार, प्रदेश में छह अगस्त तक तेज बारिश का दौर जारी रहेगा। विभाग की ओर से अगले चार दिन के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। इधर, गुरुवार को नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंहनगर, बागेश्वर, पिथौरागढ़ के कुछ हिस्सों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इसको लेकर स्थानीय प्रशासन को आगाह किया गया है। वहीं, देहरादून के कुछ हिस्सों में तेज बारिश के एक या दो दौर हो सकते हैं। इधर, पिछले 24 घंटे में बनबसा में सर्वाधिक 137 मिमी, कपकोट में 95 और लोहाघाट में 88 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई।

कुमाऊं मंडल में मंगलवार रात से हो रही भारी बरसात का असर ग्रामीण क्षेत्रों पर पड़ा है। नैनीताल के कोटाबाग में जहां बादल फटने से चार दर्जन मकानों और गौशाला में मलबा घुसने की सूचना है वहीं भूस्खलन के चलते पहाड़ों में 59 सड़कें अवरूद्ध हैं। चीन सीमा को जोड़ने वाले तीन बार्डर मार्ग भी बंद पड़े हैं। मिली जानकारी के अनुसार कोटाबाग के ओखलढूंगा में बादल फटने से चार दर्जन से अधिक घर और गौशाला पानी और मलबा की चपेट में आ गये। प्रशासन ने प्रभावित परिवारों को वस्थिापित कर दिया है। फसलों को भी नुकसान की सूचना है। 

इसके साथ ही जनपद में 25 सड़कें अवरूद्ध हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे अधिक 19 मार्ग मलबा आने के चलते बंद हैं जबकि जिले में पांच राज मार्ग भी भूस्खलन की चपेट में आ गये हैं और यहां आवाजाही बंद है।अतिवृष्टि का असर पिथौरागढ़ जिले के ऊंचाई वाले इलाके में भी पड़ा है। यहां घटियाबगड़-लिपूलेख बार्डर रोड बंद होने से पहले से ही चीन सीमा से संपर्क कटा हुआ था और अब पिथौरागढ़-तवाघाट, तवाघाट-सोबला बार्डर मांर्ग बंद होने से चीन सीमा से सटे गांवों से भी संपर्क कट गया है। 

Post a Comment

0 Comments