UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

केदारधाम में दुसरे ही दिन दर्दनाक हादसा, हेलीकॉप्टर में चढ़ते वक्त ब्लेड से अफसर का गला कटने से मौत

केदारधाम में दुसरे ही दिन दर्दनाक हादसा, हेलीकॉप्टर में चढ़ते वक्त ब्लेड से अफसर का गला कटने से मौत
उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 के दूसरे दिन  ही दिन एक और व्यक्ति की जान चली गई। केदारनाथ हेलीपैड पर यह दर्दनाक हादसा हुआ है। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से दो दिन पहले रविवार को केदारनाथ धाम में हेलीकॉप्टर की जद में आने से उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) के वित्त अधिकारी अमित सैनी की मौत हो गई। विदित हो कि केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुल रहे हैं, जबकि बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुल रहे हैं।

वापसी के समय हेलीकॉप्टर में सवार होने के दौरान सैनी टेल रोटर (पीछे का पंख) की जद में आ गए थे। पंखे से सर कटने पर उनकी मौके पर ही मौत हो गई। केदारनाथ में हेली सेवाओं का जायजा लेने के लिए रविवार को डीजीसीए की टीम केदारनाथ आई हुई थी। टीम के साथ देहरादून से यूकाडा के सीईओ और अपर सचिव सी रविशंकर, एसीओ अनिल गर्ब्याल और वित्त नियंत्रक अमित सैनी भी केदारनाथ पहुंचे।
निरीक्षण करने के बाद दोपहर लगभग 2.20 बजे अधिकारी क्रिस्टल एविएशन कंपनी के हेलीकॉप्टर से वापस लौट रहे थे। इसी दौरान सैनी हादसे का शिकार हुए। टेल रोटर हेलीकॉप्टर के पीछे की तरफ लगा पंख होता है जो बेहद तेज गति से घूमता है, इसकी तेज ब्लेड की धार से सैनी का सिर कट गया, जिस कारण उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

घटनाक्रम के अनुसार सी रविशंकर और गर्ब्याल पहले हेलीकॉप्टर में बैठ चुके थे, सैनी का नंबर आने पर वो दूसरी साइड से बैठने के लिए हेलीकॉप्टर के पीछे चले गए, इसी दौरान यह हादसा हो गया। पुलिस अधीक्षक विशाखा अशोक भदाणे ने बताया कि घटना के कारणों की जानकारी जुटाई जा रही है। सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि टीम तैयारियों का जायजा लेने गई थी, जिसे दोपहर तीन बजे तक देहरादून लौटना था। उन्होंने बताया कि घटना के कारणों की विस्तृत तकनीकी जांच कराई जा रही है।

मुख्यमंत्री ने दुर्घटना के कारणों की जांच के दिए निर्देश
मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने केदारनाथ में हेलीकॉप्टर की चपेट में यूकाडा के अफसर की मौत के मामले में जांच के निर्देश दिए। उन्होंने वित्त नियंत्रक अमित सैनी की दुःखद मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया और दिवंगत आत्मा की शांति एवं शोक संतप्त परिजनों को धैर्य प्रदान करने की ईश्वर से कामना की है।

उन्होंने कहा कि इस प्रकार की घटनाओं की भविष्य में पुनरावृत्ति न हो इसकी प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित कराने को भी कहा। सीएम धामी ने यात्रा काल के दौरान हेलीकॉप्टर से यात्रा करने वाले यात्रियों की हेलीपैड पर चढने व उतरते समय सुरक्षा मानकों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए हैं।

Post a Comment

0 Comments