UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

चार धाम यात्रा 2023 : 45 क्विंटल फूलों से सजा केदारधाम मंदिर, 25 अप्रैल को खुलेंगे कपाट,

चार धाम यात्रा 2023 : 45 क्विंटल फूलों से सजा केदारधाम मंदिर, 25 अप्रैल को खुलेंगे कपाट, 
  गंगोत्री, और यमुनोत्री धामों के कपाट 22 अप्रैल खुलने के साथ ही चार धाम यात्रा का शुभारंभ हो गया है। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को तीर्थ यात्रियों के लिए खोले जाएंगे। केदारनाथ मंदिर को करीब-करीब 45 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। धाम के कपाट खोलने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं।

चार धाम यात्रा के शुरुआत होने के बाद यूपी, दिल्ली-एनसीआर, एमपी सहित देश के कई राज्यों से तीर्थ यात्री उत्तराखंड में धामों में दर्शन को पहुंच रहे हैं। केदारनाथ धाम में 7 हजार तीर्थ यात्री पहुंच चुके हैं। केदारनाथ धाम के कपाट तीर्थ यात्रियों के दर्शनार्थ खोलने के समय इस धार्मिक आयोजन को संपन्न कराने के लिए केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग सहित बीकेटीसी के अधिकारी कर्मचारी के साथ ही प्रशासन और पुलिस की टीमें केदारनाथ धाम में मौजूद होंगे।

इसी के साथ अब केदारनाथ धाम की यात्रा का भी मंगलवार से विधिवत शुभारंभ हो गया है। ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ धाम के कपाट मंगलवार सुबह 6:20 बजे श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। इसके बाद छह महीने बाबा केदार की पूजा-अर्चना केदारनाथ धाम में ही की जाएगी।

कपाट खुलने के उत्सव के लिए बीकेटीसी द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। केदारनाथ मंदिर को करीब 45 कुंतल फूलों से सजाया गया है। कपाट खुलने के मौके पर सीएम पुष्कर सिंह धामी भी केदारनाथ में मौजूद रहेंगे। कपाट खुलने को लेकर बीकेटीसी ने सभी तैयारियां भी पूरी कर ली है।

7 हजार लोग पहुंचे केदारनाथ धाम
केदारनाथ धाम में कपाट खुलने के लिए करीब 7 हजार लोग केदारनाथ पहुंच गए हैं। जबकि मंगलवार को भी बड़ी संख्या में तीर्थयात्री एवं स्थानीय लोग केदारनाथ पहुंचेगे। सोमवार को सोनप्रयाग से 5600 तीर्थयात्री एवं स्थानीय लोग केदारनाथ के लिए रवाना हुए। हालांकि केदारनाथ में अभी ज्यादा लोगों के ठहरने की व्यवस्था नहीं है किंतु पहले दिन केदारनाथ में कपाट खुलने के मौके पर 10 हजार से अधिक तीर्थयात्री एवं स्थानीय लोगों के मौजूद होने की उम्मीद है।

केदारनाथ पहुंची बाबा केदार की डोली, आज खुलेंगे कपाट
बाबा केदार की चल विग्रह उत्सव डोली सोमवार को हल्की बर्फबारी के बीच केदारनाथ धाम पहुंच गई है। डोली का केदारपुरी में पहुंचने पर बड़ी संख्या में भक्त एवं स्थानीय लोगों ने भव्य स्वागत किया। बम बम भोले, हर हर महादेव और जय बाबा केदार के जयघोषों से सम्पूर्ण केदारपुरी गुंजायमान हो गई। केदारनाथ के कपाट कल  25 अप्रैल को खुलेंगे।

सोमवार सुबह बाबा केदार की पंचमुखी डोली बड़ी संख्या में भक्तों के साथ गौरीकुंड से केदारनाथ के लिए रवाना हुई। गौरीकुंड में विधिवत पूजा अर्चना के साथ डोली ने केदारधाम को प्रस्थान किया। जब डोली लिंचौली तक पहुंची तो मौसम ठीक था किंतु केदारनाथ धाम पहुंचते ही डोली का स्वयं प्रकृति ने स्वागत किया।

यहां हल्की बर्फबारी के बीच डोली केदारनाथ धाम पहुंची जहां भक्तों ने हर हर महादेव और बम बम भोले के जयघोषों से डोली का स्वागत किया। परम्परानुसार डोली को नियत स्थान पर विराजमान किया गया है। बाबा केदार की डोली यात्रा चार दिनों की पैदल यात्रा के बाद सोमवार सायं केदारनाथ धाम पहुंची।

इसी के साथ आज मंगलवार को विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। बाबा केदार की छह महीने पूजा अर्चना अब केदारनाथ धाम में ही होगी। इस मौके पर पुजारी शिव लिंग, बीकेटीसी कर्मी, तीर्थयात्री, हक-हकूकधारी, तीर्थपुरोहित एवं स्थानीय लोग मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments