UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

चम्पावत : प्रसूता की मौत के बाद प्रियजनों ने काटा बवाल, लापरवाही के साथ ही पैसे मांगने का आरोप

चम्पावत : प्रसूता की मौत के बाद प्रियजनों ने काटा बवाल, लापरवाही के साथ ही  पैसे मांगने का आरोप
 चम्पावत : उत्तराखंड में स्वास्थ्य विभाग की बदहाली किसी से छिपी नहीं है। आए दिन जंगल, रास्ते व एंबुलेंस में प्रसव व मरीजों को डोली से ले जाने की खबरें आम हो चली हैं, अभी 10 दिन पूर्व चम्पावत में आपरेशन से बच्ची को जन्म देने वाली प्रसूता की मौत पर सोमवार को स्वजनों व ग्रामीणों ने जमकर हंगामा काटा। स्वजनों ने डॉक्टरों व स्टॉफ पर महिला के उपचार में लापरवाही करने के साथ ऑपरेशन के लिए पैसे मांगने का आरोप लगाया।
चम्पावत के बाजरीकोट निवासी दीपक राम सीआरपीएफ में है। उसकी तैनाती छत्तीसगढ़ है। दीपक की 24 वर्षीय पत्नी संध्या ने 19 जुलाई को जिला अस्पताल में ऑपरेशन के बाद बच्ची को जन्म दिया। जिसे तीन दिन अस्पताल में रहने के बाद डॉक्टर ने स्थिति ठीक होने पर घर भेज दिया।

घर जाने के बाद तीसरे दिन से महिला की तबियत खराब होने लगी। बुखार आने पर स्वजन उसे जिला अस्पताल ले आए। जहां एक दिन भर्ती करने पर उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया। 29 जुलाई को बरेली राममूर्ति अस्पताल में उपचार के दौरान महिला ने दम तोड़ दिया। इस पर आक्रोशित स्वजनों व ग्रामीणों ने सोमवार को जिला अस्पताल का घेराव किया। अस्पताल गेट पर सैकड़ों ग्रामीणों ने जमकर नारेबाजी करते हुए डॉक्टर के खिलाफ कार्यवाही की मांग की। 

यह हैं आरोप

पति दीपक राम ने कहा कि डॉक्टर ने पहले ऑपरेशन में लापरवाही की। धोखे से गलत नस कटने की बात कही लेकिन बताया नहीं। इससे उसके शरीर में इंफेक्शन फैल गया।

ऑपरेशन के नाम पर डॉक्टर ने साढ़े पांच हजार रुपये भी लिए। जब मैं पत्नी की तबियत खराब होने पर दोबार अस्पताल ले आए तो चार घंटे तक डॉक्टर उन्हें देखने नहीं आई।

घर से बैठकर ही दवा देने की बात कहती रही। हालत खराब होने पर उन्होंने उसे रेफर कर दिया। जिससे उसकी मौत हो गई। 

समय पर इलाज मिलता तो बच जाती जान
प्रसूता के घर वालों का कहना है कि अगर वह समय रहते ही मना करते तो पत्नी की जान बच सकती। स्वजनों ने डॉक्टर के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की। पीएमएस डा. एचएस ऐरी को शिकायती पत्र सौंप कार्यवाही मांग की। दीपक छत्तीसगढ़ के बीजापुर में 196 सीआरपीएफ में तैनात है।

जांच कर की जाएगी कार्रवाई 
पीएमएस डॉ एचएस ऐरी ने बताया कि अस्पताल में ऑपरेशन के 11 दिन बाद महिला की मौत हुई है। स्वजनों ने शिकायती पत्र सौंपा है। जिसकी जांच कर कार्रवाई की जाएगी। ऑपरेशन के नाम पर पैसे मांगना गलत है। इसकी जांच की जाएगी।

जांच को सीएमओ ने गठित की टीम
सीएमओ डा. केके अग्रवाल ने बताया कि मामले की जांच की जाएगी। इसके लिए तीन सदस्यीय टीम गठित कर दी गई है। इसमें पीएमएस डा. एचएस ऐरी, सर्जन डा. प्रभा जोशी व एसीएमओ डा. श्चेता खर्कवाल शामिल हैं। सीएमओं ने जांच टीम में एक सप्ताह में जांच रिपोर्ट मांगी है।

Post a Comment

0 Comments