UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

उत्तराखंड मौसम: चारधाम रुट पर खिली धुप के बाद यात्रा हुई बहाल,


उत्तराखंड मौसम: चारधाम रुट पर खिली धुप के बाद यात्रा हुई बहाल, 
देहरादून : उत्तराखंड में पिछले चार दिनों की भारी बारिश और बर्फबारी के बाद आज 25 मई को मौसम साफ होने के संकेत आसमान में नज़र आए. बारिश प्रभावित कई ज़िलों में बुधवार सुबह से धूप खिली, तो बाधित केदारनाथ यात्रा भी बहाल हो गई. इधर, मौसम विभाग की मानें तो कुमाऊं के पहाड़ी हिस्सों में कहीं-कहीं हल्की या औसत बारिश आज भी हो सकती है. हालांकि मैदानों में अब मौसम साफ होने की संभावना है जैसे कि मौसम विभाग ने पहले भी अनुमान दिया था कि चार दिन मौसम खराब रहने के बाद 25 मई से सामान्य हो जाएगा.

चार धाम यात्रा में बारिश से खलल पड़ने के बाद अब स्थितियां सामान्य दिख रही हैं. केदारनाथ में बारिश व बर्फबारी के चलते रोके गए हज़ारों पैदल श्रद्धालुओं को बुधवार सुबह गौरीकुंड से धाम की तरफ क्रम से रवाना किए जाने का सिलसिला शुरू हुआ. वहीं, आंचलिक मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के हवाले से बताया जा रहा है कि उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में बुधवार को मौसम सूखा रहेगा, जिससे तापमान दो डिग्री तक बढ़ सकता है. पहाड़ों में भी माइनस में चले गए तापमान में कुछ राहत मिलने के आसार हैं.

केदारनाथ में बुधवार सुबह धूप खिली. 2 दिनों की बारिश के बाद बद्रीनाथ धाम व हेमकुंड साहिब में भी चटक धूप से यात्रियों ने ठंड से राहत महसूस की. इसी तरह दो दिन बाद उत्तरकाशी ज़िले में मौसम साफ हुआ तो गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु निकले. यात्रा मार्ग के अहम पड़ाव वाले टिहरी ज़िले में भी दो दिन बाद आज मौसम साफ हो गया.

इससे पहले 24 मई को बद्रीनाथ धाम के पास नर नारायण पर्वत और नीलकंठ पर्वत पर 2 से 3 इंच तक और हेमकुंड साहिब में भी एक से 2 इंच तक बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई. केदारनाथ में भी अच्छी खासी बर्फ गिरने से पारा माइनस 4 डिग्री तक लुढ़क गया था. वहीं, बागेश्वर में सोमवार व मंगलवार को लगातार बारिश से आम जनजीवन ठप हो गया. लोग घरों में कैद होकर रह गए. कई सड़कों पर मलबा आने से यातायात भी प्रभावित रहा.

Post a Comment

0 Comments