UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

पीएम मोदी का उतराखंड दौरा : दून में PM मोदी के जनसंवाद के दौरान 10 बड़े पैगाम

पीएम मोदी का उतराखंड दौरा : दून में PM मोदी के जनसंवाद के दौरान 10 बड़े पैगाम
देहरादून: ‘भारत नवनिर्माण के लिए प्रतिबद्ध है और आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर के ​दिशा में 100 लाख करोड़ रुपये तक के निवेश की ओर बढ़ रहा है. बीते पांच सालों में उत्तराखंड के विकास के लिए केंद्र सरकार ने 1 लाख करोड़ से ज़्यादा की धनराशि मंज़ूर की है.’ ये बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देहरादून स्थित परेड ग्राउंड की विशाल जनसभा में कहीं, जहां एक लाख से ज़्यादा भाजपा समर्थक मौजूद थे. 18,000 करोड़ रुपये के विकास कार्यों के शुभारंभ मौके पर हुई इस जनसभा के मंच पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी समेत उनकी कैबिनेट के कई मंत्री और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक भी मौजूद रहे. जानिए पीएम मोदी ने इस मौके पर अपने करीब 40 मिनट के भाषण में क्या कुछ खास कहा.



1. आज, मैं बहुत खुश हूं कि दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारे का शिलान्यास किया गया. जब यह गलियारा तैयार हो जाएगा, दिल्ली से देहरादून की दूरी लगभग आधी रह जाएगी.

2. हमारे पहाड़ और संस्कृति न केवल हमारी आस्था के विषय हैं बल्कि हमारे देश की सुरक्षा के किले भी हैं. हम पहाड़ों में रहने वाले लोगों के जीवन को सरल बनाने को प्राथमिकता देते हैं. दुर्भाग्य से कई दशकों तक सरकार में रहने वालों की नीतियों में यह कभी नहीं रहा.



3. 2007 से 2014 के बीच केंद्र सरकार ने उत्तराखंड में केवल 288 किलोमीटर के हाईवे बनवाए. जबकि हमारी सरकार ने पिछले 7 सालों में 2000 किलोमीटर के हाईवे बनवाए हैं, जिनकी लागत 12,000 करोड़ रुपये रही.

4. पिछली सरकारों को जिस शिद्दत से पहाड़ों के सीमांत इलाकों में इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए काम करना चाहिए था, नहीं किया. इसकी वजह से हमारे जवानों को हर बार हर स्तर पर हतोत्साहित होना पड़ा. हमने वन रैंक, वन पेंशन के साथ ही आधुनिक हथियार दिए और आतंकवादियों को करारा जवाब भी दिया.

5. हमने उत्तराखंड में तीन नये मेडिकल कॉलेज स्थापित करवाए और हरिद्वार मेडिकल कॉलेज के लिए आज शिलान्यास किया गया. ऋषिकेश में पहले ही एम्स की सेवाएं हैं और अब इसका सैटेलाइट सेंटर कुमाऊं में भी शुरू होगा.

6. उत्तराखंड कोरोना के खिलाफ जंग और वैक्सीनेशन में अग्रणी राज्य रहा, मैं इसके लिए राज्य सरकार को बधाई देता हूं.


7. मैंने केदारपुरी की पवित्र धरती से भी कहा था और यहां दोहराता हूं कि अगला दशक देश में उत्तराखंड के विकास के दशक के रूप में जाना जाएगा. आज जिन परियोजनाओं का शुभारंभ हुआ है, वो इस दिशा में अहम भूमिका निभाएंगी. उत्तराखंड का विकास करना, इसे भव्य स्वरूप देना, डबल इंजन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है.



8. पिछली सरकारों का सिर्फ एक ही एजेंडा था, अपनी तिजोरियां भरना. अपनों के विकास के लिए ही हर काम करना. पिछली सरकारों ने खास जाति, धर्म और इलाकों के लिए ही सारी योजनाएं बनाईं, लेकिन आज सरकार जनता के बीच जाती है.

9. 2012 में चार धाम यात्रियों की संख्या एक रिकॉर्ड पर पहुंची थी, लेकिन कनेक्टिविटी के सरकारों ने आगे कोई काम नहीं किया. भाजपा की डबल इंजन सरकार ने पिछले कुछ सालों में जो काम किया, उसी का नतीजा रहा कि 2019 में कोरोना काल से पहले सात साल पहले की तुलना में दोगुने यानी 10 लाख से ज़्यादा श्रद्धालु चार धाम यात्रा पर पहुंचे.



10. हमारी नीति जनता को मजबूर बनाने की नहीं है, न ही जनता को मुहताज बनाने की है. हम जनता को मजबूत बनाना चाहते हैं क्योंकि हम वोट बैंक की राजनीति नहीं करते. सबका साथ, सबका विकास के रास्ते ही हमारी सरकार आपको आत्मनिर्भर बनाना चाहती है.

Post a Comment

0 Comments