UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

उत्तराखंड में फिर खुलकर सामने आया जातिवाद, दलित भोजनमाता द्धारा बनाए मिड डे मील खाने से इंकार


उत्तराखंड में फिर खुलकर सामने आया जातिवाद, दलित भोजनमाता द्धारा बनाए मिड डे मील खाने से इंकार
चंपावत :ज़िले के सूखीढांग इंटर कॉलेज में सवर्णों के बच्चों ने भोजन खाने से इनकार कर दिया क्योंकि भोजन बनाने का काम जिस भोजन माता को सौंपा गया, वह दलित वर्ग की है. यह विवाद इतना बढ़ चुका है कि ज़िला शिक्षा अधिकारी ने प्रधानाचार्य से मामले में रिपोर्ट मांगकर जांच बैठा दी है. बताया जाता है कि भोजनमाता की नियुक्ति को लेकर विवाद बढ़ गया है. एक तरफ प्रधानाचार्य इस नियुक्ति को नियमों के हिसाब से बता रहे हैं तो दूसरी तरफ अभिभावक संघ का आरोप है कि नियुक्ति एक सवर्ण भोजनमाता की होनी थी, लेकिन प्रस्ताव के खिलाफ दलित वर्ग की महिला को नियुक्त कर दिया गया.

इंटर कॉलेज में 60 छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे हैं. इनमें से सामान्य वर्ग के 40 और अनुसूचित जाति के 20 छात्र-छात्राएं हैं. शिक्षक अभिभावक संघ का कहना है चूंकि सामान्य वर्ग के छात्रों की संख्या ज़्यादा है इसलिए भोजनमाता को भी सामान्य वर्ग से ही नियुक्त किया जाना चाहिए. दलित वर्ग की भोजनमाता की नियुक्ति के बाद हुआ ये कि छात्रों ने एक दिन भोजन करने के बाद इंटर कॉलेज में खाना खाने से मना कर दिया. विवाद बढ़ने के बाद हरकत में आए शिक्षा विभाग ने जांच बिठा दी है. इस प्रकरण को सुलझाने के लिए 22 दिसम्बर को एक बैठक तय की गई है.


क्या है पूरा मामला और विवाद?
राजकीय इंटर कॉलेज सूखीढांग में पहले भोजन माता के रूप में शकुंतला देवी कार्यरत थीं, जिनकी उम्र के 60 वर्ष पूरे होने के बाद पीटीए और एसएमसी की बैठक में भोजनमाता के तौर पर पुष्पा भट्ट की नियुक्ति का निर्णय लिया गया था. अब आरोप है कि प्रधानाचार्य प्रेम आर्या ने बैठक में पारित प्रस्ताव के उलट सुनीता देवी पत्नी प्रेमराम को भोजनमाता के रूप में तैनात कर दिया. बीते शनिवार को मामला उस समय तूल पकड़ गया, जब सामान्य वर्ग के अभिभावकों ने स्कूल में हंगामा किया.


जबकि इस मामले में प्रधानाचार्य का पक्ष है कि , ‘कुल 11 आवेदन भोजनमाता के पद के लिए मिले थे. सुनीता देवी का चयन शिक्षक अभिभावक संघ की एक ओपन मीटिंग में स्कूल प्रबंधन समिति के साथ मिलकर लिया गया था.


Post a Comment

0 Comments