UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

लगातार मिल रही शिकायतों के बाद नशा मुक्ति केंद्रों पर धडा़धड़ छापेमारी, एक सेंटर किया बंद

लगातार मिल रही शिकायतों के बाद नशा मुक्ति केंद्रों पर धडा़धड़ छापेमारी, एक सेंटर किया बंद
देहरादून. उत्तराखंड की राजधानी में नशा मुक्ति केंद्रों पर छापेमारी की बड़ी कार्रवाई करते हुए लाइफ केयर रिहैब सेंटर को बंद करने का आदेश दे दिया गया है. देहरादून के ज़िला मजिस्ट्रेट द्वारा पुलिस और प्रशासन की टीम के साथ मिलकर कार्रवाई करते हुए ये निर्देश दिए. राजधानी के कई नशामुक्ति केंद्रों को लेकर लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि ये नियमों के मुताबिक संचालित नहीं किए जा रहे थे. प्रशासन के छापे के दौरान इन केंद्रों के रजिस्ट्रेशन, बायलॉज़, संचालकों और काउं​सिलिंग व डॉक्टरी जांच व्यवस्था के बारे में छानबीन की गई, जिसमें गड़बड़ियां पाई गईं.

विक्षिप्त भी मिले और अव्यवस्थाएं भी
ज़िला मजिस्ट्रेट आर राजेश कुमार के निर्देश के मुताबिक सिटी मजिस्ट्रेट कुसुम चौहान और सिटी एसपी सरिता डोभाल की टीमों ने देहरादून के कम से कम दो नशा मुक्ति केंद्रों पर रेड डाली. इस छापे में एक केंद्र में पाया गया कि नशे के आदी मरीज़ों के साथ मानसिक रूप से विक्षिप्तों को भी रखा गया था. इन रोगियों को मानसिक अस्पतालों में भिजवाने के साथ ही टीम ने उस​ शिकायत को भी सही पाया जिसमें महिलाओं और पुरुषों को अलग कमरों के बजाय एक साथ रखा जा रहा था. तमाम गड़बड़ियों को लेकर पुलिस प्रशासन टीमों ने नाराज़गी जताते हुए व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए.


‘तो संचालकों पर होगी कानूनी कार्रवाई’
ज़िलाधिकारी कुमार ने इस छापेमारी के संबंध में कहा कि केंद्रों व उनके संचालकों से ज़िम्मेदारी के साथ काम करने के निर्देश दिए गए हैं. अगर व्यवस्थाओं में गड़बड़ियां मिलेंगी तो कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी और ऐसे अचानक निरीक्षणों का सि​लसिला भी बना रहेगा. वहीं, लाइफ केयर रिहैब सेंटर में नियमों की धज्जियां उड़ने और वेंटिलेशन के इंतज़ाम न होने जैसी गड़बड़ियों के चलते इसे बंद करवाया गया.


मरीज़ की मौत से उठे थे सवाल
देहरादून में नशा मुक्ति केंद्र के खिलाफ लोग एक बार फिर पुलिस के पास करीब दो हफ्ते पहले पहुंचे थे. ड्रग्स के शिकार एक युवक की मौत पर हंगामा तब हुआ था, जब परिवार ने आरोप लगाया था कि इस युवक के साथ केंद्र के ज़िम्मेदार पदाधिकारियों ने बुरी तरह मारपीट की. परिजनों की शिकायत के मुताबिक मृतक के शरीर पर मारपीट के निशान थे. इस मामले के साथ ही कई तरह की शिकायतें नशा मुक्ति केंद्रों को लेकर प्रशासन के पास पहुंच रही थीं.


Post a Comment

0 Comments