UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

राष्ट्रपति के उतराखंड दौरे पर तैनात 19 अफसर कोरोना पॉजिटिव, प्रशासन में मचा हडकंप

 राष्ट्रपति के उतराखंड दौरे पर तैनात 19 अफसर कोरोना पॉजिटिव, प्रशासन में मचा हडकंप
देहरादून. उत्तराखंड में पिछले करीब ढाई महीने में ऐसा पहली बार हुआ, जब एक दिन के भीतर कोरोना के 36 नये पॉज़िटिव केस पाए गए. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे के बाद राज्य में उन अफसरों के कोविड 19 टेस्ट किए गए, जो राष्ट्रपति के दौरे पर ड्यूटी में तैनात थे, इनमें से 7 पुलिस अफसरों के साथ ही डेढ़ दर्जन से ज़्यादा अफसर पॉज़िटिव पाए गए. इधर, उत्तराखंड सरकार ने कोरोना के नये वैरिएंट Omicron को लेकर एक हाई लेवल मीटिंग की और एक बार नये सिरे से गाइडलाइन जारी करते हुए यह साफ किया कि उत्तराखंड में किसी भी और राज्य से आने वाले व्यक्ति का कोविड 19 टेस्ट अनिवार्य होगा.


पौड़ी गढ़वाल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रवीण कुमार के हवाले से खबरों में कहा गया कि जो 19 अफसर पॉज़िटिव पाए गए, वो राज्य के पौड़ी और चमोली जैसे कई ज़िलों में पदस्थ हैं. वहीं, डीजीपी अशोक कुमार के हवाले से खबरों में कहा गया कि इन पॉज़िटिव केसों में कम से कम 7 पुलिस अफसर शामिल थे, लेकिन टीओआई की खबर में एक दर्जन पुलिसकर्मियों के पॉज़िटिव पाए जाने की बात कही गई. इस पूरे घटनाक्रम के बीच राज्य सरकार के लिए नया स्ट्रेन Omicron सिरदर्द बन गया है. कॉंटेक्ट ट्रैसिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग एक बार फिर महत्वपूर्ण प्रक्रियाएं हो गई हैं क्योंकि यह वैरिएंट तेज़ी से संक्रामक बताया जा रहा है.


फिर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर
उत्तराखंड के हेल्थ विभाग ने निर्देश जारी करते हुए कह दिया है कि दूसरे राज्यों में आने वाले लोगों का कोविड टेस्ट अनिवार्य रूप से किया जाएगा. विभाग की डीजी तृप्ति बहुगुणा के हवाले से एएनआई ने बताया, ‘सभी सीमाओं और एंट्री पॉइंटों पर यात्रियों का आरटीपीसीआर टेस्ट ​अनिवार्य करवाए जाने के संबंध में सभी सीएमओ को कहा गया है. अगर किसी में लक्षण पाए जाएंगे तो उसे 14 दिन क्वारंटाइन होना होगा. बॉर्डर पॉइंटों पर सैंपल चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं.


ज़िला स्तर पर मॉनिटरिंग के निर्देश
यही नहीं, स्वास्थ्य ​सचिव पंकज पांडेय ने सभी ज़िला मजिस्ट्रेटों को बाहर से आने वाले लोगों की सघन चेकिंग के निर्देश दिए हैं. यह भी कहा गया है कि ज़िलों में​ निगरानी टीमें बनाकर संक्रमण को रोकने का अभियान शुरू किया जाए. Omicron वैरिएंट सबसे पहले बोत्स्वाना में दिखा था, जिसके बाद 14 नवंबर को इसका केस दक्षिण अफ्रीका में पाया गया.


गौरतलब है कि 19 अफसरों के पॉज़िटिव पाए जाने से कुछ ही पहले अर्माी बटालियन के 3 जवान भी पॉज़िटिव पाए गए थे और उससे पहले वन विभाग के लखनऊ से ट्रेनिंग से लौटे 11 आईएफएस अफसर भी संक्रमित पाए जा चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग ने जवानों के 57 कॉंटैक्ट्स ट्रैस किए जा चुके हैं और चिंता की कोई बात नहीं है.

Post a Comment

0 Comments