UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

अमित शाह के दौरे से पहले ही विवाद में'घसियारी योजना', कांग्रेस का "घसियारी" संबोधन पर हल्ला बोल

अमित शाह के दौरे से पहले ही विवाद में'घसियारी योजना', कांग्रेस का "घसियारी" संबोधन पर हल्ला बोल
देहरादून. उत्तराखंड के सहकारिता मंत्री धनसिंह रावत फिर अपने एक बयान को लेकर सुर्खियों में आ गए हैं और विपक्ष उन पर हमलावर हो रहा है. ताज़ा मामला उस ‘मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना’ से जुड़ा हुआ है, जिसकी लॉंचिंग 30 अक्टूबर के उत्तराखंड दौरे के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा की जाना प्रस्तावित है. लॉंचिंग से पहले इस योजना के बारे में एक सभा में धनसिंह रावत ने ऐलान कर दिया कि राशन और घरेलू गैस की तरह अब घास भी दुकानों पर मिलेगी. विपक्ष ने इस संबंध में दिए गए बयान पर धन सिंह को घेर लिया है और हरीश रावत से लेकर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने धन सिंह समेत पुष्कर सिंह धामी सरकार की इस योजना को ही सिरे से खारिज कर दिया है.

आखिर धनसिंह रावत ने क्या कहा?
उत्तराखंड की ग्रामीण महिलाओं की एक सभा को संबोधित करते हुए एक वीडियो में धन सिंह रावत दिखाई दिए. धनसिंह कहते हुए दिखे, ‘गांवों में जो भी महिलाएं घास काटने का काम करती हैं, अब उन्हें हमारी सरकार पैक्ड घास देगी. बिल्कुल उसी तरह जैसे राशन दिया जाता है या गैस सिलेंडर. जैसे राशन दुकानों पर मिलता है, वैसे ही अब घास की दुकानें भी गांवों में खोली जाएंगी.’ धनसिंह के इस बयान के बाद सियासत तेज़ हो गई है और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने तो इस योजना के कॉंसेप्ट पर ही सवालिया निशान लगा दिया है.


रावत ने कहा, उत्तराखंडी महिलाएं ‘घसियारी’ नहीं
कांग्रेस के चुनाव अभियान के प्रमुख हरीश रावत ने कहा कि उत्तराखंड के पहाड़ों और गांवों की महिलाओं को ‘घसियारी’ कहना अपमानजनक है. रावत ने सिलसिलेवार ट्वीट्स में बछेंद्री पाल, जियारानी, तीलू रौतेली, गौरा देवी जैसी महिलाओं के नाम गिनाते हुए कहा कि उत्तराखंड की महिलाओं की पहचान को ‘घसियारी’ के रूप में भाजपा प्रचारित कर इतरा रही है. रावत के अलावा इस योजना और धनसिंह के बयान के बाद गोदियाल ने भी राज्य की भाजपा सरकार पर निशाना साधा.

गोदियाल ने धन​ सिंह के बयान पर उन्हें आड़े हाथों लेते हुए कहा, ‘अंग्रेज़ों के ज़माने में भी मवेशियों के लिए घास हमारे ग्रामीणों को मुफ्त में उपलब्ध रही. अब यह सरकार घास का भी बाज़ारीकरण करके तिनके तिनके से मुनाफा कमाना चाहती है.’ गौरतलब है कि यह योजना उत्तराखंड सरकार की महत्वाकांक्षी योजना बताई जा रही है, जिसके उद्घाटन के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह देहरादून आएंगे. शाह के देहरादून दौरे पर 25 हज़ार लोगों की भीड़ के बीच जनसभा करवाने की तैयारी भी बीजेपी कर रही है.


Post a Comment

0 Comments