UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

प्रदेश में डेंगू का कहर जारी,रुड़की के आसपास कई गावों में फैला बुखार, 22 पॉजिटिव


प्रदेश में डेंगू का कहर जारी,रुड़की के आसपास कई गावों में फैला बुखार, 22 पॉजिटिव 
रुड़की :कोरोना के बाद डेंगू का कहर जारी है। रुड़की में डेंगू का डंक कम नहीं हो रहा है। डेंगू हॉटस्पॉट घोषित गांव गाधारोणा सहित हरजौली और मुंडलाना में डेंगू मरीज मिले। मंगलवार को आई सूची में कुल 22 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। डेंगू से प्रभावित गांवों की संख्या लगातार बढ़ रही है। स्वास्थ्य विभागा गांवों में कैंप लगाकर लगातार बुखार पीड़ित मरीजों के ब्लड सैंपल ले रहा है।

डेंगू को लेकर हॉटस्पॉट घोषित गाधारोणा में फिर डेंगू मरीज मिले। यहां कुछ दिन पहले 20 लोगों के सैंपल लिए गए थे। जिसमें से दस लोगों की रिपोर्ट एलाइजा जांच में पॉजिटिव आयी है। मुंडलाना गांव में दस सैंपल दिए गए थे। वहां एक डेंगू पॉजिटिव मिला है। एक और गांव हरजौली में भी ग्यारह लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। यहां से 39 सैंपल लिए गए थे। डेंगू से सबसे अधिक प्रभावित गाधारोणा गांव को डेंगू हॉटस्पॉट घोषित किया गया है।


यहां दस नए मरीज मिलने के बाद कुल संख्या 157 पहुंच गई है। सिविल अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए तीस वार्ड आरक्षित किए गए हैं। फिलहाल छह मरीजों का उपचार अस्पताल में चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग लगातार डेंगू प्रभावित गांवों पर नजर बनाए हुए है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. गुरुनाम सिंह ने बताया कि हरजौली, गाधारोणा और मुंडलाना में कुल 22 डेंगू मरीज मिले हैं।

रैपिड जांच में तीन लोग डेंगू पॉजिटिव मिले
धर्म नगरी में भी डेंगू के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। हरिद्वार जिला अस्पताल की पैथोलॉजी लैब में जांच में तीन डेंगू के मरीज मिले हैं। सीएमएस ने बताया कि सोमवार की रिपोर्ट में तीन डेंगू के मरीज मिले हैं। जबकि मंगलवार को कोई डेंगू पॉजिटिव नहीं मिला है।कोरोना संक्रमण लगभग खत्म होने की कगार पर है। जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। लेकिन अब हरिद्वार जिले में डेंगू रोग का प्रकोप बढ़ने लगा है। डेंगू से बचाव के लिए नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग लोगों को जागरूक करने का काम कर रहा है।

लेकिन इन सभी प्रयासों के बावजूद भी डेंगू जिले में तेजी से फैल रहा है। बीते सोमवार को जिला अस्पताल के डेंगू वार्ड में एक डेंगू का मरीज भर्ती हुआ था। जिसको अस्पताल प्रबंधन ने रेफर कर दिया है। वहीं सोमवार को जिला अस्पताल की पैथोलॉजी लैब को रैपिड जांच में हरिद्वार के अलग अलग इलाकों से तीन डेंगू के मरीज मिले हैं। जिला अस्पताल के सीएमएस डॉक्टर राजेश गुप्ता ने इसकी पुष्टि की है। कहना है कि रैपिड जांच में पॉजिटिव आए तीनों मरीजों की एलाइजा जांच कराई जाएगी।

Post a Comment

0 Comments