UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

प्रदेश में स्पूतनिक-वी वैक्सीन भी लगनी शुरू, सीएम ने पहले स्पूतनिक-वी टीकाकरण केंद्र का किया शुभारंभ

प्रदेश में स्पूतनिक-वी वैक्सीन भी लगनी शुरू, सीएम ने पहले स्पूतनिक-वी टीकाकरण केंद्र का किया शुभारंभ
 देहरादून: कोरोना से बचाव के लिए उत्तराखंड में अब रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी भी लगनी शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को दून स्थित ग्राफिक एरा अस्पताल में पहले स्पूतनिक-वी टीकाकरण केंद्र का शुभारंभ किया। वैक्सीन की पहली खुराक ग्राफिक एरा ग्रुप के मुख्य संरक्षक आरसी घनशाला ने लगवाई। मुख्यमंत्री ने अस्पताल में आपात स्थिति के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। वहीं वैक्सीन रखने व इसकी मानिटरिंग की व्यवस्था को भी देखा। इस दौरान उप्र के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को भी श्रद्धांजलि दी गई। उनके लिए दो मिनट का मौन रखा गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोविड टीकाकरण तेजी से चल रहा है। दिसंबर माह तक राज्य में शत प्रतिशत टीकाकरण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए केंद्र से भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। इस माह अब तक केंद्र से वैक्सीन की 17 लाख खुराक मिल चुकी हैं। उन्होंने कहा कि व्यापक स्तर पर टीकाकरण के लिए प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में टीकाकरण शिविर लगाए जा रहे हैं। कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर भी पूरी तैयारी की गई है।

स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य में बागेश्वर जनपद शत प्रतिशत टीकाकरण (प्रथम खुराक) वाला पहला जनपद  बन गया है। जबकि खिर्सू शत प्रतिशत टीकाकरण वाला पहला ब्लाकहै। सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि ग्राफिक एरा अस्पताल में उपलब्ध अत्याधुनिक सुविधाओं का लाभ आम जन को मिलेगा।

ग्राफिक एरा एजुकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डा. कमल घनशाला ने बताया कि धूलकोट में 750 बेड का अस्पताल कुछ ही माह में अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करने लगेगा। सबसे पहले यहां वेंटीलेटर और बाईपैप बेड के साथ वार्ड तैयार किए गए हैं। विशेषज्ञ चिकित्सकों और दक्ष स्टाफ को जोड़कर बेहतरीन चिकित्सा सुविधा जन सामान्य को उपलब्ध कराई जाएगी।

ग्राफिक एरा अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा  अधीक्षक डा. अजय पटेल ने बताया कि स्पूतनिक-वी को कोरोना के विरुद्ध 95 प्रतिशत तक कारगर बताया गया है। कोरोना के डेल्टा वेरियंट पर भी वैक्सीनकरीब 83 प्रतिशत प्रभावी है। कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन के बाद कोई भी व्यक्ति सरकार की ओर से निर्धारित शुल्क पर वैक्सीन लगवा सकता है। इस अवसर पर सहसपुर विधायक सहदेव पुंडीर,ग्राफिक एरा एजुकेशनल सोसायटी के सदस्य डा. सतीश घनशाला, ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवॢसटी के कुलाधिपति डा. आर सी जोशी, कुलपति डा. राकेश कुमार शर्मा, ग्राफिक एरा हिल यूनिवॢसटी के कुलपति डा. संजय जसोला, प्रो-वीसी डा. ज्योति छाबड़ा, ग्राफिक एरा अस्पताल के सलाहकार चिकित्सक डा. मनोज गुप्ता, डा. नलिन भाटिया, निदेशक डा. सुभाष गुप्ता आदि मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments