UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

उतराखंड मौसम अपडेट : 6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, पहाड़ों में कई रास्ते ठप

उतराखंड मौसम अपडेट : 6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, पहाड़ों में कई रास्ते ठप
देहरादून. उत्तराखंड की राजधानी समेत राज्य के छह ज़िलों में गुरुवार दिन तक भारी बारिश के आसार हैं इसलिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए आपदा प्रबंधन व राहत कार्यों से जुड़े कई विभागों को अलर्ट किया है. देहरादून में डीएम ने सभी संबंधित विभागों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं. इधर, पहाड़ों में बारिश के चलते बने हालात अब भी मुश्किलों की वजह बने हुए हैं. कम से कम 30 संपर्क रास्ते बाधित बताए जा रहे हैं तो मसूरी से देहरादून का रास्ता भी बार बार प्रभावित हो रहा है. जानिए मौसम का हाल कैसा है और लोगों की परेशानियों का आलम क्या है.

नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर, पौड़ी और टिहरी ज़िलों में गुरुवार तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. देहरादून व आसपास भारी बारिश के दो दौर भी हो सकते हैं. हालांकि देहरादून में बुधवार अलसुबह अच्छी बारिश के बाद मौसम साफ हुआ और हरिद्वार में भी. इधर, कुमाऊं और गढ़वाल के इलाकों में सामान्य बारिश की भविष्यवाणी है जबकि कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई.

मलबे से अवरुद्ध हैं कई मार्ग
खास तौर से राज्य के पहाड़ी इलाकों में हो रही बारिश के चलते बार बार मलबा आने से रास्तों का बंद या अवरुद्ध होना समस्या बना हुआ है. कर्णप्रयाग में ये हालात हैं, तो देहरादून और मसूरी के बीच गलोगी धार के पास भी मलबे के कारण ट्रैफिक जाम की स्थिति बताई गई. इसी तरह, बद्रीनाथ हाईवे पर चट्टान से भारी मलबा और बोल्डर सड़क पर आने से मंगलवार को बैनाकुली के पास करीब 3 घंटे रास्ता ठप रहा.

उत्तरकाशी में दो दर्जन से ज़्यादा गांव रास्ते बंद होने से संपर्क से कटे हुए बताए जा रहे हैं. यहां वाहन पर बोल्डर गिरने से दुर्घटना की भी खबर है. खबरों के मुताबिक दारमा मार्ग 48वें दिन भी खुल नहीं पाया, तो कुमाऊं के बागेश्वर में भी आधा दर्जन से ज़्यादा सड़कें बंद होने से 10 हज़ार लोग प्रभावित हैं. दूसरी तरफ, कोटद्वार की सुखरो नदी के अलावा मालन और खोह नदी में जलस्तर बढ़ जाने से भी जोखिम के हालात बने हुए हैं.


Post a Comment

0 Comments