UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

कोरोना उतराखंड : कोरोना की जंग में नर्सिंग अंतिम वर्ष के छात्रों की कोविड अस्पतालों में लगेगी डयूटी

कोरोना उतराखंड :  कोरोना की जंग में नर्सिंग अंतिम वर्ष के छात्रों की कोविड अस्पतालों में लगेगी डयूटी
देहरादून : लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण और अस्पतालों पर भारी दबाव को देखते हुए सरकार ने नर्सिंग संस्थानों के अंतिम वर्ष के छात्र छात्राओं को कोविड ड्यूटी पर तैनात करने का निर्णय लिया है। सभी संस्थानों को अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की सूची उपलब्ध कराने को कहा गया है। महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा डॉ पंकज पांडेय की ओर से इसके आदेश किए गए हैं। आदेश में कहा गया है कि राज्य के सभी नर्सिंग संस्थानों के सभी पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के छात्रों को जिला चिकित्सालय, मेडिकल कॉलेजों, कोविड केयर सेंटर में नियुक्त किया जाएगा।

सभी संस्थानों को अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की सूची तत्काल मुख्य चिकित्साधिकारियों को उपलब्ध कराने को कहा गया है। कोविड अस्पतालों में ड्यूटी के दौरान विद्यार्थियों को 15 हजार रुपये का मानदेय प्रतिमाह दिया जाएगा। जबकि इस अवधि को इंटर्नशिप के रूप में भी माना जाएगा। यदि नर्सिंग कॉलेजों के अंतिम वर्ष में पढ़ने वाला कोई विद्यार्थी कोविड अस्पताल में ड्यूटी से इंकार करता है तो उसे उत्तराखंड नर्सिंग काउंसिल में पंजीकृत नहीं किया जाएगा और ऐसे युवाओं को फिर भविष्य में राज्य में सरकारी व प्राइवेट नौकरी मिल पाना मुश्किल हो जाएगा।


इन्हें दी जाए तैनाती
बीएससी नर्सिंग, जीएनएम, पोस्ट बेसिक बीएससी एवं एमएससी अंतिम वर्ष के सभी छात्र छात्राओं को। इन पाठ्यक्रमों में राज्य में इस समय तीन हजार के करीब छात्र छात्राएं पढ़ रहे हैं ऐसे में राज्य के अस्पतालों में मरीजों के इलाज में नर्सों की कमी कुछ हद तक दूर हो जाएगी। हालांकि इंटर्न की वजह से इन्हें प्रशिक्षित स्टाफ के साथ ही तैनात किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments