UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

कुंभ:शिवरात्रि पर हुआ पहला शाही स्नान, हेलीकॉप्टर से हुई पुष्प वर्षा, सीएम तीरथ सिंह रावत भी पहुंचे


कुंभ:शिवरात्रि पर हुआ पहला शाही स्नान, हेलीकॉप्टर से हुई पुष्प वर्षा, सीएम तीरथ सिंह रावत भी पहुंचे
हरिद्वार : महाशिवरात्रि के अवसर पर हरिद्वार में कुंभ का पहला स्नान शुरू हुआ है। रात से ही हर की पैड़ी पर तीर्थ यात्रियों की भीड़ लगी थी और भारी तादाद में तीर्थयात्रियों ने गंगा में डुबकी लगाई और भगवान शंकर का जलाभिषेक किया। इस अवसर पर लोगों ने दान पुण्य किया महाशिवरात्रि के दिन शिव जी का पार्वती से विवाह हुआ था। तड़के ही हर की पैड़ी पर ब्रह्म मुहूर्त में लोगों ने गंगा में डुबकी लगानी शुरू कर दी थी। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत हरकी पैड़ी पहुंचकर अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी, निरंजनी अखाड़े के सचिव श्री महंत रविंद्र पुरी, आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद गिरी से मुलाकात की। सीएम ने मां गंगा की भी पूजा। उन्होंने श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा भी की।

11:00 बजे आज सुबह हर की पैड़ी पर ब्रह्मकुंड में महाशिवरात्रि का पहला शाही स्नान पर्व हुआ जिसमें दशनामी संन्यासी अखाड़े मौजूद रहे। इसलिए प्रशासन ने आज सुबह आठ बजे तक की बड़ी ब्रह्मकुंड क्षेत्र में आम श्रद्धालुओं के लिए ईशान करने की व्यवस्था रखी है। पहली बार  किन्नर आखड़ा ने भी स्नान किया। सबसे पहले हर की पैड़ी पर श्री पंच दशनाम जूना अखाड़ा आह्वान अखाड़ा अग्नि अखाड़ा स्नान ने स्नान किया। सम्पूर्ण कुम्भ मेला क्षेत्र में 10 बजे तक कि स्नानार्थियों की संख्या 24 लाख 20 हजार के पार पहुंच गई थी। 


8:00 बजे के बाद इस क्षेत्र में आम श्रद्धालुओं के गंगा स्नान पर रोक लगा दी गई थी। वे अन्य घाटों में गंगा स्नान करेंगे। सुबह 11:00 बजे से लेकर शाम 6:30 बजे तक दस नाम नागा सन्यासी अखाड़ों के साधु संत महामंडलेश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्नान करेंगे। उसके बाद श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा आनंद अखाड़ा और उसके बाद आखिर में श्री पंचायती महानिर्वाणी अखाड़ा और श्री अटल पंचायती अखाड़ा आखिर में हर की पैड़ी पर गंगा स्नान करेंगे सुबह 9 बजे जूना अखाड़ा के नागा साधू अपने अखाड़े से हर की पैड़ी गंगास्थान स्नान हेतु निकलेंगे।

श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से बरसे फूल

हरिद्वार कुंभ मेले में महाशिवरात्रि के अवसर पर पहले शाही स्नान में श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से फूलों की वर्षा हुई। बता दें कि बीजापुर गेस्ट हाउस में शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने स्पष्ट निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि जरूरी सावधानियों का पालन करते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो। आगंतुक श्रद्धालु गंगा जी में सुविधापूर्वक पवित्र स्नान कर सकें। संतों का सम्मान सबसे ऊपर है। ये सम्मान कुंभ की दिव्यता और भव्यता के साथ सुनिश्चित किया जाए।

हरकी पैड़ी जीरो जोन में वाहन बंद
हरकी पैड़ी पर आने वाले दोपहिया वाहनों को भी बुधवार को बंद कर दिया गया। स्थानीय लोगों को भी वाहन ले जाने नहीं दिए गए। भीड़ अधिक हो गई थी। एक ओर भीमगोड़ा तो दूसरी ओर कोतवाली नगर के पास बने बैरियर से वाहनों को रोका गया। आवश्यक कार्य के लिए जा रहे लोगों को ही वाहन ले जाने की अनुमति दी गई थी।


ऋषिकेश जाने वालों की भीड़
नीलकंठ महादेव मंदिर जाने वालों की संख्या भी अच्छी-खासी रही। इस कारण चीला मार्ग पर जाम दिखाई दिया। चंडी चौकी से चीला मार्ग पर वाहनों का दबाव अधिक दिखाई दिया।

ऑटो-विक्रम को रोका
उत्तरी हरिद्वार के भीमगोड़ा तक आने वाले ऑटो और विक्रम को बुधवार को खड़खड़ी की ओर नहीं आने दिया गया। सूखी नदी पर लगे बैरियर से ही वाहनों को लौटाया जा रहा था।

Post a Comment

0 Comments