UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

हरिद्वार-दिल्ली हाईवे पर टोल टैक्स को लेकर भड़के आसपास गांवों के लोग विधायक भी धरने पर बैठे


हरिद्वार-दिल्ली हाईवे पर टोल टैक्स को लेकर भड़के आसपास गांवों के लोग विधायक भी धरने पर बैठे
हरिद्वार :हरिद्वार के बहादराबाद में आत्मलपुर बोंगला के पास हरिद्वार-दिल्ली नेशनल हाईवे पर टोल वसूलने के विरोध में कई गांवों के लोग सड़क पर उतर आए। ग्रामीणों ने कई घंटे तक टोल प्लाजा पर जमकर हंगामा काटा। विधायक सुरेश राठौर भी ग्रामीणों के साथ धरने पर बैठ गए। इस दौरान हाईवे पर दोनों तरफ से वाहनों की लंबी कतारें लग गई। 

विधायक और अधिकारियों के बीच हुई बैठक में तय हुआ कि 15 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों के वाहनों से टोल टैक्स नहीं लिया जाएगा। इसके बाद ग्रामीणों ने अपना धरना खत्म कर दिया। बता दें कि बहादराबाद के पास हाईवे पर बुधवार से टोल प्लाजा पर टैक्स वसूलना शुरू कर दिया गया है। टोल प्लाजा के 25 किलोमीटर के दायरे में आने वाले स्थानीय वाहनों के लिए मासिक पास लेना अनिवार्य था। जिसका शुल्क 275 रुपये निर्धारित किया गया था। 
ऐसे में जब स्थानीय वाहन टोल से गुजरने लगे तो कर्मचारियों ने उनको रोक लिया। टोल प्लाजा पर वाहनों की कतारें लग गई। कुछ देर में ही हाईवे पर लंबा जाम लग गया। जैसे ही स्थानीय ग्रामीणों को इसकी खबर मिली तो विरोध करने वह भी वहां पहुंच गए। कुछ ही देर में सैकड़ों की भीड़ टोल प्लाजा पर जमा हो गई। लोगों की भीड़ को देख कर्मचारियों के हाथ पांव फूल गए। स्थानीय ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि टोल प्लाजा के नाम पर मनमानी की जा रही है।उन्होंने इस तरह के उत्पीड़न को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

प्रदर्शन की सूचना लगते ही बहादराबाद के थानाध्यक्ष संजीव थपलियाल पुलिस टीम सहित मौके पर पहुंचे। उन्होंने लोगों को समझाने का प्रयास किया। लेकिन ग्रामीणों धरना स्थल छोड़ने से साफ इनकार कर दिया। कुछ देर बाद विधायक सुरेश राठौर भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने एनएचएआई और टोल एजेंसी के अधिकारियों  से 22 फरवरी तक टोल को स्थानीय वाहनों के लिए फ्री करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि वे टोल प्लाजा के 25 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों के वाहनों का टोल फ्री करने के लिए शासन स्तर पर बात करेंगे। 


इस दौरान विधायक सुरेश राठौर ने बैरियर भी हटवा दिया। स्थानीय ग्रामीण इसपर भी नहीं माने। ग्रामीणों ने विधायक से कहा जब तक उनको स्थानीय वाहनों को टोल फ्री करने का लिखित आश्वासन नहीं मिलता तब तक वे धरनास्थल पर ही डटे रहेंगे। करीब साढ़े पांच घंटे तक चले हंगामे के बाद आखिरकार टोल एजेंसी प्रबंधन को ग्रामीणों की मांग के आगे झुकना पड़ा। 


टोलप्लाजा कंपनी दत्तार सिक्योरिटी सर्विस ग्रुप के परीक्षित चंदेल ने ग्रामीणों को 15 किमी के दायरे में आने वाले व्यक्तिगत वाहनों को फ्री पास जारी करने का आश्वासन दिया। टोल फ्री के लिए 15 किलोमीटर के दायरे में आने वाले वाहन मालिकों का आधार कार्ड दिखाना होगा। जिसके बाद उनको पास जारी किया जाएगा। वहीं फास्टैग के लिए वाहन की आरसी और आधार कार्ड की छायाप्रति देनी होगी।

 

Post a Comment

0 Comments