UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

चमोली आपदा : तपोवन सुरंग से मलबा निकालने का कार्य जारी, कुल 62 शव मिले, अभी भी 142 लापता


चमोली आपदा : तपोवन सुरंग से मलबा निकालने का कार्य जारी, कुल 62 शव मिले, अभी भी 142 लापता
जोशीमठ :ऋषि गंगा की जल प्रलय के 13 दिन बाद भी तपोवन सुरंग से मलबा पूरी तरह से साफ नहीं हो पाया है। अभी तक 161 मीटर तक ही सुरंग का मलबा हटाया गया है। सुरंग से पानी का रिसाव थम नहीं रहा है। पानी के रिसाव के लिए दो पंप मशीनें लगाई गई हैं। सुरंग से मलबा हटाने का काम अब सिर्फ दिन में ही हो रहा है। शुक्रवार को टनल से कोई भी लापता नहीं मिला, लेकिन बृहस्पतिवार रात को हेलंग के पास से एक शव बरामद किया गया था। शव की शिनाख्त नहीं हो पाई है। 


सात फरवरी को ऋषि गंगा की जल प्रलय के बाद से ही तपोवन सुरंग से मलबा निकालने का काम चल रहा है। सुरंग से करीब 150 मीटर तक मलबा हटाने के बाद पानी का रिसाव शुरू हो गया था जो आज तक जारी है। ऐसे में रेस्क्यू टीमों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सुरंग में जेसीबी से मलबा डंपर में डालकर बाहर लाया जा रहा है। सुरंग से मलबा हटाने का काम अब सिर्फ दिन में ही किया जा रहा है। वहीं, बैराज साइट से भी मलबा हटाने का काम जोरों पर है। यहां पोकलैंड मशीनों से मलबे का निस्तारण किया जा रहा है। बैराज में पानी के साथ ही बोल्डर भी अटके हुए हैं। एनटीपीसी के महाप्रबंधक आरपी अहरिवार ने बताया कि सुरंग से भारी मात्रा में पानी का रिसाव हो रहा है, जिससे मलबा हटाने में दिक्कतें आ रही हैं।


अभी तक 62 शव मिले 
ऋषि गंगा की जल प्रलय में अभी तक विभिन्न जगहों से 62 शव मिल चुके हैं, जबकि 27 मानव अंग भी मिले हैं। तपोवन सुरंग से 13 शव निकाले जा चुके हैं। अभी भी 142 लोग लापता हैं। आपदा प्रभावित क्षेत्रों से मलबे में लोगों की खोज की जा रही है। रैणी में धौली गंगा और ऋषि गंगा के संगम स्थल पर मलबे में भी खोज की जा रही है। रेस्क्यू टीमें ऋषि गंगा में जेसीबी की मदद से रैणी चक लाता गांव के निचले हिस्से में मलबा हटाने में जुटी हैं। 

Post a Comment

0 Comments