UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

उत्तराखंड : प्रदेश में ताजा बर्फबारी के चलते बदरीनाथ हाईवे समेत 12 से अधिक सड़कें बंद

उत्तराखंड : प्रदेश में ताजा बर्फबारी के चलते बदरीनाथ हाईवे समेत 12 से अधिक सड़कें बंद
देहरादून : उत्तराखंड में बीते दो दिनों में हुई भारी बर्फबारी से उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री एवं गंगोत्री हाईवे समेत 12 से अधिक सड़कों पर यातायात अवरुद्ध हो गया है। संबंधित विभाग मशीनों से बर्फ हटाकर यातायात बहाली के प्रयास में जुटे हैं। लेकिन सड़के अवरुद्ध हो जाने से जिले की बड़ी आबादी अलग-थलग पड़ गई है। शनिवार तक सभी सड़कों पर यातायात बहाल होने की उम्मीद है।

बीते बुधवार एवं बृहस्पतिवार को जिले के ऊंचाई वाले हिस्सों में जमकर हुई बर्फबारी सड़क यातायात पर भारी पड़ गई। बृहस्पतिवार देर रात तक जिले में समुद्र सतह से डेढ़ हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ की सफेद चादर बिछ गई। गंगोत्री हाईवे गंगनानी से आगे बर्फ से पट जाने के कारण यहां यातायात बंद हो गया। जिससे गंगोत्री धाम एवं सीमावर्ती चौकियों के साथ ही उपला टकनौर क्षेत्र के गांव अलग-थलग पड़ गए। 
यमुनोत्री हाईवे पर राड़ी टॉप से ओरछा बैंड और हनुमानचट्टी से आगे भारी बर्फ जमा होने के कारण वाहनों की आवाजाही ठप हो गई। उत्तरकाशी-लंबगांव मोटर मार्ग चौरंगीखाल तथा पुरोला-मोरी मोटर मार्ग जरमोला के पास व हर्षिल-मुखबा, सांकरी-तालुका, सांकरी-जखोल, नैटवाड़-धौला-दोणी, आराकोट-चीवां-मौंडा बलावट, कुवां-कफनौल आदि संपर्क मोटर मार्गों पर भारी बर्फ जमा होने से यातायात अवरुद्ध हो गया। 

वहीं, शुक्रवार को बदरीनाथ हाईवे भी बंद हो गया। हनुमान चट्टी से बदरीनाथ धाम तक हाईवे पर भारी बर्फ जमी है। बदरीनाथ धाम में करीब दो फीट और हेमकुंड साहिब में करीब तीन फीट तक ताजी बर्फ जम गई है। वहीं जोशीमठ-औली मार्ग भी बर्फबारी के कारण दो दिन से बंद पड़ा है। टीवी टावर के पास सड़क पर एक फीट से अधिक बर्फ जम गई है। जेसीबी मार्ग खोलने में जुटी हुईं हैं।

बीआरओ के कमांडर कर्नल मनीष कपिल का कहना है कि हाईवे खोलने का काम शुरू कर दिया गया है। जल्द इसे सुचारु कर दिया जाएगा। वहीं लोनिवि की जेसीबी भी जोशीमठ-औली मार्ग को खोलने में जुटी हुई है। वहीं रुद्रप्रयाग जिले में बर्फबारी से बंद कुंड-ऊखीमठ-चोपता-गोपेश्वर हाईवे को खोलने के लिए एनएच की जेसीबी लगी हुई है।


केदारनाथ, द्वितीय केदार मद्महेश्वर, तृतीय केदार तुंगनाथ, कालीशिला, हरियाली डांडा, चंद्रशिला समेत ऊंचाई वाले क्षेत्रों में शुक्रवार दोपहर बाद रुक-रुककर तेज बर्फबारी हुई। इधर, पर्यटक स्थल चोपता में आधा फीट तक नई बर्फ जमी है। जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग में अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं थराली के रतगांव, रूईसाण, बेराधार, सिरमथल, पारथा और बधाणगढ़ी आदि क्षेत्रों में भी बर्फबारी हुई। 


बर्फबारी से चंबा-मसूरी मोटर मार्ग बुरांशखंडा और तुरतुरिया में बाधित हो गया। जिससे वहां दर्जनों वाहन फंस गए। शुक्रवार सुबह जेसीबी से बर्फ हटाने के बाद मार्ग खोला गया। जबकि मसूरी से धनोल्टी आने वाले पर्यटकों को बुरांशखंडा में ही रोक दिया गया। जिससे सैलानी बर्फ का लुत्फ उठाने के लिए सात किमी पैदल चलकर धनोल्टी पहुंचे। 

Post a Comment

0 Comments