UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

किसान आंदोलन: ट्रैक्टर रैली में लाठीचार्ज और झड़प, ITO पर किसानों ने पुलिस बस को हाईजैक किया

किसान आंदोलन: ट्रैक्टर रैली में लाठीचार्ज और झड़प, ITO पर किसानों ने पुलिस बस को हाईजैक किया

तीन कृषि कानूनों के विरोध में गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों की आज ट्रैक्टर रैली  हो रही है. दिए गए समय से पहले ही किसानों ने सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर बैरिकेड्स तोड़ दिए, जिसके कारण हंगामा मचा हुआ है. पुलिस ने इससे पहले दावा किया था  कि दिल्ली आने वाले सभी बॉर्डर सील है, लेकिन किसानों के हंगामे के चलते पुलिस के सामने भी शांति बनाए रखना एक चैलेंज ही है.


वहीं ट्रैक्टर रैली  से एक दिन पहले किसान मजदूर संघर्ष समिति ने घोषणा की है कि वह संयुक्त किसान मोर्चा और पुलिस द्वारा तय किए गए ट्रैक्टर परेड के रूट को लेकर सहमत नहीं है. इस समूह ने कहा है कि वे दिल्ली  के बाहरी रिंग रोड पर जाएंगे. इससे उनके पुलिस के साथ संघर्ष होने की आशंका बढ़ गई है. पुलिस ने किसानों के समूहों के साथ बैठकों के सिलसिले के बाद सीमा पर तीन स्थानों पर मार्गों को चाक-चौबंद कर दिया है. 

दिल्ली पुलिस के प्रमुख एसएन श्रीवास्तव ने कहा कि "कुछ ऐसे राष्ट्र विरोधी तत्व हैं जो उकसाने का काम कर रहे हैं. कुछ लोग हैं जो इस किसान रैली का लाभ उठाना चाहते हैं." सिंघु सीमा पर किसानों ने शुक्रवार को एक युवक को हिरासत में लिया और बाद में उसे पुलिस को सौंप दिया. उस व्यक्ति ने दावा किया कि उसे एक पुलिसकर्मी ने ट्रैक्टर रैली को बाधित करने और विरोध प्रदर्शन को तोड़ने के लिए प्रशिक्षित किया गया था. रैली के लिए भारी सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.

बॉर्डर पर किसानों ने पुलिस के बैरिकेड्स तोड़ दिए
किसान कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं
दिल्ली की ओर लगातार बढ़ रहे हैं किसान
तीन कृषि कानूनों के विरोध में गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों की आज ट्रैक्टर रैली हो रही है. दिए गए समय से पहले ही किसानों ने सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर बैरिकेड्स तोड़ दिए, जिसके कारण हंगामा मचा हुआ है. पुलिस ने इससे पहले दावा किया था  कि दिल्ली आने वाले सभी बॉर्डर सील है, लेकिन किसानों के हंगामे के चलते पुलिस के सामने भी शांति बनाए रखना एक चैलेंज ही है.
इससे पहले पुलिस ने जानकारी दी थी कि रैली के चलते गाजियाबाद से दिल्ली में एंट्री  करने वाले सभी बॉर्डर सील कर दिए गए हैं. किसी भी बॉर्डर से दिल्ली में दाखिल होने की इजाजत नहीं होगी. वहीं किसानों के एक समूह ने रैली के रूट पर असहमति जताते  हुए अलग रूट से टैक्टर परेड निकालने की बात कही है.  इसके अलावा आनंद विहार, सूर्य नगर, अप्सरा बॉर्डर और भोपुरा बॉर्डर पूरी तरह से सील कर दिए गए हैं. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए एडवाइजरी जारी की है. दिल्ली पुलिस के अनुसार वजीराबाद रोड, ISBT रोड, GT रोड, पुश्ता रोड, विकास मार्ग, NH-24, रोड नंबर 57 और नोएडा लिंक रोड पर भारी जाम है, इन रास्तों के इस्तेमाल बचें.
वहीं ट्रैक्टर रैली  से एक दिन पहले किसान मजदूर संघर्ष समिति ने घोषणा की है कि वह संयुक्त किसान मोर्चा और पुलिस द्वारा तय किए गए ट्रैक्टर परेड के रूट को लेकर सहमत नहीं है. इस समूह ने कहा है कि वे दिल्ली (Delhi) के बाहरी रिंग रोड पर जाएंगे. इससे उनके पुलिस के साथ संघर्ष होने की आशंका बढ़ गई है. पुलिस ने किसानों के समूहों के साथ बैठकों के सिलसिले के बाद सीमा पर तीन स्थानों पर मार्गों को चाक-चौबंद कर दिया है. 

दिल्ली पुलिस के प्रमुख एसएन श्रीवास्तव ने कहा कि "कुछ ऐसे राष्ट्र विरोधी तत्व हैं जो उकसाने का काम कर रहे हैं. कुछ लोग हैं जो इस किसान रैली का लाभ उठाना चाहते हैं." सिंघु सीमा पर किसानों ने शुक्रवार को एक युवक को हिरासत में लिया और बाद में उसे पुलिस को सौंप दिया. उस व्यक्ति ने दावा किया कि उसे एक पुलिसकर्मी ने ट्रैक्टर रैली को बाधित करने और विरोध प्रदर्शन को तोड़ने के लिए प्रशिक्षित किया गया था. रैली के लिए भारी सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.


ITO पर किसानों ने पुलिसबस को हाईजैक किया

ITO पर भी किसानों ने बवाल शुरू कर दिया है. किसानों ने पुलिस की बस को हाईजैक कर लिया है. ITO से लालकिला जाने वाले रास्ते पर भारी मात्रा में पुलिसबल तैनात है.


ITO पर भी बवाल शुरू हो गया है
आईटीओ पर भी बवाल शुरू हो गया है. पुलिस ने रास्ते को बंद किया  हुआ है. किसान आगे बढ़ना चाहते हैं.

ITO से लाल किला की ओर जाने वाला रास्ता बंद
किसान ITO पहुंच गए हैं. किसानों के आने से पहले ही ITO से लाल किला की ओर जाने वाले रास्ते को किया गया बंद.

नोएडा मोड़ और चिल्ला बॉर्डर पर किसानों और पुलिस के बीच झड़प की खबर : सूत्र

दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक-बता दें कि गाजीपुर बॉर्डर के पास किसानों ने बैरिकेड्स तोड़ दिए हैं. उधर, अक्षरधाम नोएडा मोड़ के पास किसानों और पुलिस के बीच झड़प की खबर हुई है. कुछ जगहों से छिटपुट हिंसा की खबरें हैं.  ट्रक समेत कुछ गाड़ियों में तोड़फोड़ की खबर भी है. मुबारका चौक पर हालात थोड़े खराब हुए हैं.  इसके साथ ही टिकरी बॉर्डर के आगे नांगलोई में भी पुलिस बैरिकेड्स तोड़े गए हैं.  किसानों ने 37 NOC के नियमों का घोर उल्लंघन किया है. पुलिस कई जगह बल प्रयोग भी कर रही है. आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं. 

सिंघु बॉर्डर से आने वाले किसानों ने क्रॉस किया कश्मीरी गेट का ISBT


प्रदर्शनकारी किसानों ने ISBT क्रॉस कर लिया है. हंगामे के आसार बने हुए हैं.

इन रास्तों से बचें, यहां लगा है भारी जाम

जीटी करनाल रोड, आउटररिंग रोड, बादली रोड मधुबन चौक, नरेला रोड पर ट्रैफिक जाम है.  इन रास्तों पर न निकलने की सलाह दी गई है.  इसके साथ ही वजीराबाद रोड, आईएसबीटी रोड, पुश्ता रोड, विकास मार्ग, एनएच-24 रोड और नोएडा लिंक रोड पर भी भारी जाम लगा है.

दिल्ली की ओर बढ़ रहे हैं किसान, कई पुलिसकर्मी घायल
किसान अब लगातार दिल्ली की ओर बढ़ रहे  हैं. किसानों ने ISBT वाला रूट पकड़ लिया है. पुलिसकर्मी उन्हें पीछे भेज रहे थे, लेकिन इसी धक्कामुक्की में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं.


किसानों ने आउटर रिंग रोड पर मार्च करना शुरू किया
अपने ट्रैक्टरों के साथ किसानों ने बैरिकेडिंग तोड़ने के बाद आउटर रिंग रोड की ओर मार्च करना शुरू कर दिया है


अक्षरधाम पर किसानों को रोकने के लिये आंसू गैस के गोले चले
किसानों का प्रदर्शन अक्षरधाम तक पहुंच गया  है. पुलिस ने आंसूगैस के गोले छोड़े.


नोएडा मोड़ पर भी किसानों ने बैरिकेड्स तोड़े
नोएडा मोड़ पर भी किसानों ने बैरिकेड्स तोड़ दिए, जिसके बाद पुलिस ने उन पर आंसू गैस के गोले छोड़े.

मुबारका चौक पर बैठे किसानों के समूह से पुलिस की शांति की अपील

मुबारका चौक पर जहां पन्नू का ग्रुप बैठ गया है वहां से ज्वाइंट कमिश्नर एसएस यादव ने दिल्ली पुलिस के साथ बातचीत की है. उन्होंने कहा है कि ये गणतंत्र दिवस सबका है, इनका भी हमारा भी हम सबसे शांति की अपील करते हैं. हम इस ग्रुप से लगातार बातचीत कर रहे हैं. उम्मीद है कि सब ठीक रहेगा.

सिंघू बॉर्डर के पास किसानों का एक समूह धरने पर बैठा, रिंग रोड जाने की मांग पर अड़ा

बता दें कि किसानों का समूह सिंघू बॉर्डर से आगे आया है और धरने पर बैठ गया है. पुलिस उन्हें तय रास्ता लेने के लिए कह रही है, लेकिन किसान आगे रिंग रोड पर जाने के लिए अड़े हुए हैं.

टिकरी बॉर्डर भी किसानों ने पुलिस बैरिकेड्स तोड़े

दिल्ली हरियाणा के टिकरी बॉर्डर पर भी किसानों का हंगामा हुआ  है. यहां भी किसानों ने पुलिस के बैरिकेड्स तोड़ दिए.

मुबारका चौक पर बवाल होने के पूरे चांस


किसानों की ट्रैक्टर रैली में हंगामे के  पूरे आसार है. मुबारका चौक पर बवाल होने के पूरे चांस हैं. अगर प्रदर्शनकारी किसानों ने बेरिकेड क्रोस कर लिया तो सीधा सेंट्रल दिल्ली घुस जाएंगे, इसके आगे कोई बड़ा बेरिकेड नहीं है. 

ट्रैक्टर रैली से पहले प्रदर्शनकारी किसानों ने सिंघु बॉर्डर पर तोड़े पुलिस के बैरिकेड्स

दिल्ली में आज किसानों की ट्रैक्टर रैली होनी है, जिसके पहले प्रदर्शनकारी किसानों के एक संगठन ने सिंघु बॉर्डर पर पुलिस कै बैरिकेड्स तोड़ दिए हैं. उनकी मांग आउटर रिंग रोड पर परेड करने देने की है, जिसकी पुलिस ने इजाजत नहीं दी है. वहीं पुलिस ने दिल्ली के सभी बॉर्डर सील कर दिए हैं.

Post a Comment

0 Comments