UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

बर्ड फ्लू: हरियाणा-हिमाचल से उतराखंड आने वाले पोल्ट्री उत्पादों पर लगा प्रतिबंध


बर्ड फ्लू: हरियाणा-हिमाचल से उतराखंड आने वाले  पोल्ट्री उत्पादों पर लगा प्रतिबंध
 देहरादून,:राज्य में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद सरकार ने हिमाचल और हरियाणा से मुर्गे और अंडों के आयात पर पूर्ण रोक लगा दी। संक्रमण की रोकथाम और निगरानी के लिए राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय समितियां बना दीं गई हैं। एसीएस-कृषि उत्पादन आयुक्त राज्य स्तरीय समिति के अध्यक्ष होंगे। जबकि जिलों में समितियां डीएम की अध्यक्षता में काम करेंगी। मंगलवार को पशुपालन राज्यमंत्री रेखा आर्य ने विधानसभा स्थित सभाकक्ष में बर्ड फ्लू की स्थिति और सुरक्षा इंतजाम की समीक्षा की। हिमाचल और हरियाणा से मुर्गे और अंडे के आयात पर रोक लगाने के लिए पुलिस को भी कार्यवाही करने को कहा गया है।

मंत्री ने डीजीपी का इन राज्यों से आयात को प्रतिबंधित करने के लिए पुलिस भी सतर्कता बरते।  बैठक के बाद राज्यमंत्री ने मीडिया से बातचीत में दावा किया कि राज्य में बर्ड फ्लू की स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। पोल्ट्री सेक्टर में फिलहाल बर्ड फ्लू नहीं पाया गया है। दून और कोटद्वार में मृत पाए गए कौवों में इसकी पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। यह अभी जंगली पक्षियों में ही सामने आ रहा है।  सैंपलिंग और मृत पक्षियों के निस्तारण की ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों को पीपीई किट दी जाएगी।


इसके लिए सरकार से दस लाख रुपये की आकस्मिकता निधि मांगी जा रही है। डयूटी पर लगे कार्मिकों को पीपी किट उपलब्ध कराया जाय। पीपी किट हेतु शासन से आकस्मिक निधि में दस लाख की अतिरिक्त मांग कर ली जाय। उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग के अधिकारी पोल्ट्री फार्म में लगातार निगरानी रखे हुए हैं। पक्षियों की सैंपलिंग लगातार की जा रही है। हरियाणा में बर्ड फ्लू होने से वहां से पोल्ट्री आयात पूर्णतः बंद कर दिया है। बैठक में निदेशक डॉ. केके जोशी, सीवीओ एमएस नयाल, प्रेम कुमार, उप सचिव बीएस पुंडीर आदि मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments