UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

फरवरी से उत्तराखंड में भी भरना होगा टोल टैक्स, जानिए कहाँ कितना लगेगा टोल

फरवरी से उत्तराखंड में भी भरना होगा टोल टैक्स, जानिए कहाँ कितना लगेगा टोल 
 देहरादून :उत्तराखंड में फरवरी से दो नए टोल प्लाजा शुरू होने से सफर महंगा हो जाएगा। राजधानी देहरादून से हरिद्वार, ऋषिकेश ,गढ़वाल, कुमाऊं और दिल्ली कहीं भी आने जाने वाले लोगों को पहले के मुकाबले अधिक पैसे चुकाने होंगे।  दून- हरिद्वार और दिल्ली- हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण का काम अंतिम चरण में पहुंच गया है और इसी को देखते हुए अब लच्छीवाला और बहादराबाद में टोल प्लाजा शुरू किया जा रहा है।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि दोनों टोल पर वाहनों से टैक्स वसूलने का प्रस्ताव मंत्रालय को भेजा गया है। इस महीने के अंत तक इस संदर्भ में नोटिफिकेशन होने की उम्मीद है। नोटिफिकेशन जारी होने के कुछ दिनों बाद टोल टैक्स शुरू कर दिया जाएगा। अधिकारियों ने उम्मीद जताई कि दोनों ही प्लाजा पर एक से सात फरवरी के बीच टोल टैक्स शुरू होने की उम्मीद है। 


सफर आसान भी होगा 
दून- हरिद्वार और दिल्ली-हरिद्वार हाईवे के चौड़ीकरण का काम एक दशक से अधिक समय से चल रहा है। अब  यह काम अंमित चरण में पहुंच गया है। इस मार्ग के बन जाने से लोगों को राहत भी बहुत मिलेगी। दरअसल एक दशक से बन रहे इस हाइवे पर लोगों को खासी मुशीबतों का सामना करना पड़ता था। सड़क खराब होने से दुर्घटनाएं भी हो रही थी। लेकिन अब सड़क ठीक होने से लोगों का सफर आसान भी होगा और कम समय में लोग पहुंच पाएंगे।  

बीस किमी दायरे वालों को कम टैक्स  
राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि टोल प्लाजा पर वाहनों से लिए जाने वाले टैक्स का प्रस्ताव अभी मंत्रालय को भेजा गया है। मंत्रालय के नोटिफिकेशन के बाद ही इस संदर्भ में पक्के तौर पर कुछ कहा जा सकता है। लेकिन टोल प्लाजा के 20 किमी के दायरे में रहने वाले लोगों को कुछ राहत मिलेगी और उनका 275 रुपये मासिक का पास बनाया जाएगा। हालांकि यह अभी अंतिम नहीं है। 

मेरठ टोल प्लाजा की दर 
वाहन               दर सामान्य      
कार                     85                 
हल्के वाहन           155       
ट्रक/बस               310              
मल्टीएक्सल          500 

Post a Comment

0 Comments