UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

बर्ड फ्लू : अब कोटद्वार के सिताबपुर में मिले कई मृत कौवे , वन विभाग की टीम ने लिए सैंपल

बर्ड फ्लू : अब कोटद्वार के सिताबपुर में मिले कई मृत कौवे  , वन विभाग की टीम ने लिए सैंपल
कोटद्वार :उत्तराखंड के कोटद्वार नगर निगम के वार्ड नंबर-16 सिताबपुर क्षेत्र में पनियाली गदेरे से लगे इलाके में पांच कौवे मरने की सूचना से लोगों के साथ ही प्रशासन में हड़कंप मचा रहा। इस मामले को बर्ड फ्लू से जोड़ते हुए लोगों ने तहसील प्रशासन, वन विभाग, पशुपालन विभाग को सूचना दी। विभागीय अधिकारियों की टीम ने मृत कौवों के सैंपल लिए। सैंपल भोपाल स्थित हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज डिजीटल लैब भोपाल (मध्य प्रदेश) भेजा जा रहा है।

शुक्रवार को देवी रोड पर पनियाली से लगे सिताबपुर क्षेत्र में कुछ कौवे मृत मिले। सिताबपुर निवासी डा. पदमेश बुड़ाकोटी ने पार्षद गायत्री भट्ट को क्षेत्र में मामले की जानकारी दी। पार्षद ने इसकी सूचना पशुपालन विभाग और प्रशासन को दी। सूचना मिलने पर एसडीएम योगेश मेहरा, तहसीलदार विकास अवस्थी, कोटद्वार रेंज अधिकारी शीतल वैद्य, पशु चिकित्साधिकारी डा. बीएम गुप्ता मौके पर पहुंचे।

वन विभाग की ओर से मृत कौवों के सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल की लैब में भेजा जा रहा है। उधर, रेंजर शीतल वैद्य ने बताया कि तीन मृत कौवों के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब में भेजे जा रहे हैं, जबकि दो कौवे को दफना दिया गया है। जिस स्थान पर कौवे मृत मिले हैं, वहां से ऊर्जा निगम की हाईटेंशन लाइन गुजर रही है। प्रथम दृष्टया कौवों की मौत करंट लगने से प्रतीत हो रही है। बर्ड फ्लू को देखते हुए सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं।  

 उधर स्थानीय लोगों बताया कि देवीरोड पर पुल के पास मछली और चिकन मटन की दुकानें हैं, जिससे पनियाली गदेरे में पुल के पास पक्षी मंडराते रहते हैं। पिछले तीन दिनों से क्षेत्र में कौवों की काफी आवाजें सुनाई दे रही थी। शुक्रवार को पनियाली गदेरे में तीन और आसपास के लोगों के खेतों में दो कौवे मृत मिले। उन्होंने कहा कि यह संवेदनशील मामला है और इसकी जांच होनी चाहिए। 

Post a Comment

0 Comments