UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

किसान आंदोलन उतराखंड : सडकों पर उतरा ट्रैक्टरों का रैला, सरकार का पुतला फूंका


किसान आंदोलन  उतराखंड : सडकों पर उतरा ट्रैक्टरों का रैला, सरकार का पुतला फूंका 
केंद्र सरकार के कृषि कानून वापस लिये जाने की मांग को लेकर किसानों ने दिनेशपुर से गदरपुर तक आठ किलोमीटर लंबी ट्रैक्टर ट्रॉली निकाली। रास्ते में गूलरभोज में प्रदेश के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय के आवास के बाहर किसान रुक गये और जमकर नारेबाजी के साथ पुतले फूंके। मंत्री के आवास पर सुरक्षा के लिये भारी पुलिसबल तैनात रहा। पुलिसकर्मियों को किसानों को मंत्री आवास के पास से हटाने में खासी मशक्कत करनी पड़ी। हालांकि, प्रदर्शन के बाद किसानों के वहां से निकल जाने से अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

गदरपुर, दिनेशपुर और आसपास के किसानों ने गुरुवार को ट्रैक्टर ट्रॉली की घोषणा की थी। गुरुवार को बड़ी संख्या में किसान दिनेशपुर में जुटे और यहां से ट्रैक्टरों, कंबाइन और कारों में नारेबाजी करते हुये गदरपुर की ओर निकले। दोपहर करीब डेढ़ बजे रैली गूलरभोज पहुंची, यहां किसान शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय के आवास के बाहर रुक गये। किसानों ने यहां जमकर नारेबाजी की, वहीं किसान नेताओं ने यहां छोटे हाथी पर सवार होकर सभा को संबोधित किया। इस दौरान सरकार पर किसानविरोधी होने का आरोप लगाया गया।

तराई किसान संगठन के अध्यक्ष तजिंदर सिंह विर्क ने कहा कि जब तक कृषि कानून वापस नहीं लिये जाते, किसानों का आंदोलन जारी रहेगा। किसानों की रैली को देखते हुये पुलिस ने पहले ही मंत्री के घर पर भारी फोर्स तैनात कर दी थी। किसानों के मंत्री आवास के बाहर सड़क पर रुकने से पुलिस अधिकारियों की चिंता बढ़ गयी। किसान आवास की ओर नहीं बढ़ें, इसके लिये अधिकारी और जवान मशक्कत करते रहे। हालांकि, कुछ देर नारेबाजी और सभा के बाद किसान गदरपुर के लिये निकल गये।  
एक घंटे तक चलता रहा रैला
दिनेशपुर से सैकड़ों किसान रैली में गदरपुर के लिये निकले। मंत्री पांडेय के आवास पर पुलिस व्यवस्था बनाने में जुटी रही। इस दौरान रैली में इतने वाहन शामिल थे कि मंत्री के घर के बाहर दोपहर करीब डेढ़ बजे शुरू हुयी नारेबाजी ढाई बजे तक जारी रही। हालांकि, इस दौरान सभा कुछ ही मिनट तक चली। लेकिन, रैली में शामिल वाहनों के मंत्री आवास के बाहर से पूरा निकलने में एक घंटा लग गया।

सीओ और संयुक्त मजिस्ट्रेट ने संभाला मोर्चा
मंत्री आवास की सुरक्षा को लेकर सीओ बाजपुर दीपशिखा अग्रवाल और रुद्रपुर के संयुक्त मजिस्ट्रेट विशाल मिश्रा ने मोर्चा संभाला। पीएसी की एक प्लाटून, फायर ब्रिगेड की दो गाड़ी सुबह ही बुला ली गयी थी। इसके अलावा रुद्रपुर, काशीपुर, बाजपुर, गदरपुर, केलाखेड़ा और गूलरभोज के पुलिस अधिकारियों के साथ दर्जनों जवानों को तैनात किया गया था।

Post a Comment

0 Comments