UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

ब्रिटेन से देहरादून लौटे पांच प्रवासियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि, प्रशासन में मचा हड़कंप


ब्रिटेन से देहरादून लौटे पांच प्रवासियों में कोरोना संक्रमण  की पुष्टि, प्रशासन में मचा हड़कंप
देहरादून :ब्रिटेन से लौटे लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने लगी है। देहरादून में 131 लोग पिछले 1 महीने में ब्रिटेन से लौटे हैं, जिनकी जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार से जांच कराने शुरू की है। रविवार को आई रिपोर्ट में ब्रिटेन से लौटे 5 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके अलावा संपर्क में आए एक व्यक्ति में भी संक्रमण पाया गया है।

जो लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं उनमें 26, 23, 23 वर्षीय युवक 45 वर्षीय व्यक्ति और 17 साल की किशोरी शामिल है। संपर्क में आया व्यक्ति 44 साल का है। कोरोना के नोडल अधिकारी  डॉ. राजीव दीक्षित ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि सभी को आइसोलेशन में रखा गया है। उनकी सेहत की मॉनिटरिंग की जा रही है। उनके संपर्क में आए लोगों के भी सैंपल लिए जाएंगे।


उन सभी लोगों से संपर्क कर उनका सैंपल लिया जा रहा है जो 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक ब्रिटेन से देहरादून पहुंचे हैं।   ये 15 दिसंबर को देहरादून लौटे हैं। ये तीन आयरलैंड से लौटें हैं। ब्रिटेन से लौटे लोगों को ट्रेस करना एवं उनकी सैंपलिंग करना प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती बन गया है। कई प्रवासियों के नंबर बंद आ रहे हैं तो कई पहाड़ चले गये हैं।

वहीं गई लोग सैंपलिंग कराना ही नहीं चाहते हैं। रविवार को केवल चार सैंपल ही टीम ले पाई। बड़ी संख्या में लोगों के फोन बंद हैं। जिले में 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच 131 लोग ब्रिटेन से पहुंचे हैं। उनकी डीएम डा. आशीष श्रीवास्तव एवं सीएमओ डा. अनूप डिमरी के आदेश पर सैंपलिंग कराई जा रही है। कोरोना नेाडल अधिकारी डा. राजीव दीक्षित एवं डा. आदित्य सिंह के निर्देशन में मोबाइल टीमें काम कर रही हैं।

रविवार को तीलू रौतेली कोविड केयर के सैंपलिंग प्रभारी डा. नरेश गुप्ता की टीम में पीएल भट्ट, महादीप भट्ट, सुंदर सिंह, विकास ने ब्रिटेन से लौटे चार लोगों के सैंपल लिये। वहीं, डा. हिमांशु रमोला की टीम को रविवार को 21 लोगों की सूची सीएमओ कार्यालय से दी गई थी। जिसमें से केवल छह लोगों को ही ट्रेक किया जा सका और उनकी सैंपलिंग की जाएगी। इसके अलावा पंद्रह में से दस के नंबर स्विच ऑफ, नॉट रीचेबल आ रहे हैं। वहीं, दो ने सोमवार को पहुंचने का वादा किया तो एक अंबाला, एक टिहरी और एक श्रीनगर चले गये। 

ब्रिटेन से लौटी महिला का सैंपल पुणे भेजा
देहरादून। ब्रिटेन से लौटी काशीपुर की महिला के पॉजिटिव आने के बाद सैंपल जीनोम सिक्वेंस को पुणे की वायरोलॉजी लैब भेज दिया गया। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया कि सैंपल के जीनोम सिक्वेंस की रिपोर्ट से ही स्पष्ट हो पाएगा कि महिला में पाया गया कोरोना वायरस सामान्य है या कोई दूसरा स्ट्रेन। विदित है कि ब्रिटेन में कोरोना का स्ट्रेन चेंज होने के बाद से नए वायरस से दहशत बनी हुई है।

वहां से आने वालों पर नजर रखी जा रही है। राज्य में भी पिछले एक महीने के दौरान 227 लोग पहुंचे हैं, जिनमें एक महिला भी पॉजिटिव पाई गई। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि महिला में नए स्ट्रेन वाला वायरस है या नहीं। वैसे ब्रिटेन में नया स्ट्रेन मिलने के बाद से सरकार ने आरटीपीसीआर जांच जरूरी कर दी है। आइसोलेशन के अलग नियम भी बनाए गए। इसके साथ ही इन मरीजों का इलाज भी अलग वार्ड में किया जाएगा।

टीमों से अभद्र व्यवहार कर रहे प्रवासी 
ब्रिटेन से लौटे प्रवासी मेडिकल टीमों से फोन एवं उनके घरों में पहुंचने के बाद अभद्र व्यवहार कर रहे हैं। जिसकी शिकायत प्रशासन एवं विभाग से टीमों ने की है। उन्होंने पुलिस एवं प्रशासन के कर्मचारी उनके साथ भेजे जाने की मांग की है। जिससे परिवारों के सैंपल लेने में कोई असुविधा उन्हें न हो। 

चार परिवारों ने टीम को बैरंग लौटाया 
शनिवार को डा. नरेश गुप्ता, डा. उज्जवल त्यागी, डा. हिमांशु रमोला की टीम ने शहरभर में ब्रिटेन से पहुंचे लोगों की सैंपलिंग की थी। सीएमओ कार्यालय से उन्हें 26 लोगों की सूची उपलब्ध कराई गई थी। लेकिन चार लोगों ने उनकी एक नहीं सुनी और सैंपल देने से इनकार कर दिया। वहीं, उनके द्वारा पूर्व में जांच कराए जाने की बात कही। टीम ने उनसे लिखकर ले लिया है और सीएमओ कार्यालय में उसे जमा करा दिया है। उक्त परिवारों ने कहा है कि वह अपनी सेहत के लिए खुद जिम्मेदार है। 

सहस्रधारा में 32  के सैंपल लिये 

सहस्रधारा में आने वाले पर्यटकों की रविवार को सैंपलिंग की गई। यहां पर डा. उज्जवल त्यागी की अगुवाई में टीम ने 32 लोगों के सैंपल लिये। जिन्हें जांच के लिए भेज दिया गया है। हालांकि इस दौरान जांच होता देख कई पर्यटक वापस भी चले गये। 

Post a Comment

0 Comments